कोरोनावायरस से बचाव करने में कारगर है ब्लैक टी, नियमित करें इसका सेवन
April 21st, 2020 | Post by :- | 150 Views

चाय हर किसी की पहली पसंद होती है। ग्रीन टी, लेमन टी और जिंजर टी का सेवन तो अक्सर किया ही जाता है। परन्तु क्या कभी आपने ब्लैक टी को पिया है? नहीं, तो आज हम बात करेंगे इस चाय के बारे में। ब्लैक टी न सिर्फ नींद भगाने में मदद करती है बल्कि शरीर को ताजा भी रखती है। इसमें फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। ब्लैक टी को पीने से हृदय की बीमारी, दस्त, पाचन समस्याओं, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अस्थमा आदि से निजात पाया जा सकता है। आइये जानें इसके फायदे –

हार्ट की समस्याओं से बचाव

नियमित 2 से 3 कप ब्लैक टी का सेवन करने से हार्ट की समस्याओं के होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में इसका सेवन अवश्य करें।

इम्युनिटी बढ़ाए

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लैक टी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके सेवन से अनेकों बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

कैंसर की रोकथाम करे

ब्लैट टी का सेवन करने से कैंसर की रोकथाम की जा सकती है। नियमित एक कप ब्लैक टी कैंसर से बचाव में फायदेमंद साबित होती है।

पसीने की बदबू से निजात

गर्मियों के दिनों में यदि आप पसीना आने की समस्या से परेशान हैं तो ब्लैक टी का सेवन करें। इसके सेवन से बैक्टीरिया उतपन्न नहीं होते। ऐसे में पसीने की बदबू भी नहीं आती है।

एंटी एजिंग से छुटकारा

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लैक टी शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में लाभदायक होता है। इसको पीने से एंटी एजिंग की समस्या से राहत मिलती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।