टर्म-1 परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने बनाए 2113 परीक्षा केंद्र #news4
November 3rd, 2021 | Post by :- | 263 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं व 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लगभग 2113 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड के मुताबिक नकल रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सी.सी.टी.वी. सुनिश्चित किया जा रहा है। इस वर्ष बोर्ड द्वारा टर्म-1 व टर्म-2 आधार पर परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं। टर्म-1 की परीक्षा नवम्बर 2021 महीने तथा टर्म-2 परीक्षा अप्रैल 2022 में होंगी। दसवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-1 परीक्षा 20 नवम्बर से आरंभ हो रही हैं जो कि 3 दिसम्बर तक खत्म होगी।
12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा 18 नवम्बर से शुरु हो रही हैं जो कि 9 दिसम्बर तक चलेगी। वहीं कुछ परीक्षा केंद्र ऐसे भी हैं, जिन्हें आगामी परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र जारी करने से पूर्व विद्यालय में परीक्षा भवन एवं बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र के लिए निर्धारित पात्रताओं का मौके पर निरीक्षण किया जाना है। इसके अलावा बोर्ड ने 84 परीक्षा केंद्रों को देश की प्रथम महिला शिक्षिका एवं महान समाजसेवी सावित्रीबाई फुले के सम्मान में (सावित्रीबाई फुले महिला परीक्षा केंद्र) के नाम से अंलकृत किया गया है। बोर्ड द्वारा इन परीक्षा केंद्रों में अधीक्षक/उपाधीक्षक के रुप में केवल महिला प्रवक्ता/अध्यापक को ही नियुक्ति आंतरिक रुप से संबंधित विद्यालय द्वारा की जानी हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि टर्म-1 परीक्षाओं के लिए 2113 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।