किरतपुर-मनाली फोरलेन पर 2.8 किमी लंबी औट-थलौट सुरंग के दोनों सिरे मिले
August 3rd, 2019 | Post by :- | 248 Views

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चंडीगढ़-किरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट की सबसे लंबी 2.83 किमी औट से थलौट टनल की खुदाई पूरी हो गई है। दोनों छोर 16 माह के रिकॉर्ड समय में मिला दिए गए हैं। प्रोजेक्ट की यह पहली सुरंग है, जिसके दोनों छोर मिले हैं। करीब सात हजार करोड़ से 320 किमी लंबे फोरलेन का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है। पहले चरण में किरतपुर से नागचला का काम 2013 से जारी है। यहां चार सुरंगें बननी हैं, लेकिन अब तक किसी भी टनल के दोनों छोर नहीं मिले हैं। दूसरे चरण में नागचला से मनाली तक 12 सुरंगों का निर्माण होना है।

इस प्रोजेक्ट में औट से पंडोह के बीच सबसे अधिक 19 किलोमीटर लंबाई की 10 सुरंगें बन रही हैं। इसमें सात किमी खुदाई कर ली है और औट से थलौट की खुदाई सोमवार को पूरी हो गई। यह जानकारी निर्माण कार्य में लगी कंपनी एफ्कान के एजीएम बलविंद्र गुरैया और अधिकारी वीरेंद्र लखनपाल ने दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।