9 दिसंबर तक फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का किया जा रहा संक्षिप्त पुनरीक्षण- जिला निर्वाचन अधिकारी … #news4
November 24th, 2021 | Post by :- | 62 Views

चंबा ,24 नवंबर : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार जिला चंबा के पांचो विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा और विधानसभा निर्वाचनों के लिए प्रयुक्त होने वाली फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रथम जनवरी 2022 को अहर्ता तिथि के आधार पर संक्षिप्त पुनरीक्षण 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 10 नवंबर को संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केंद्रों , संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एडीएम/ एसडीएम) ,सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार या नायब तहसीलदार) के कार्यालयों में किया गया है। प्रारूप मतदाता सूचियां 10 नवंबर से 9 दिसंबर के मध्य उपरोक्त समस्त स्थानों पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारियों व अभिहित अधिकारियों के पास निशुल्क निरीक्षण के लिए तथा विभिन्न प्रकार के दावे और आक्षेप फार्म 6 ,6क,7,8,8क जो भी समुचित हो ,दर्ज करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी पात्र नागरिक अपने स्तर पर स्वयं मोबाइल द्वारा “वोटर हेल्पलाइन ऐप” डाउनलोड करके, ईसीआई वेबसाइट पर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल व ऑनलाइन वोटर पोर्टल पर जाकर समुचित दावा व आक्षेप प्रस्तुत कर सकता है।
डीसी राणा ने जनसाधारण से आग्रह किया है कि केवल मतदाता फोटो पहचान पत्र होने से यह ना समझा जाए कि मतदाता इसके आधार पर मतदान कर सकेंगे बल्कि मतदान करने हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज होना आवश्यक है ,इसलिए लोग अपने तथा परिवार के सभी व्यस्क सदस्यों के नामों की पुष्टि करके फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज होने से छूटे हुए नामों को दर्ज करवा ले और मृत व स्थान परित्याग कर चुके मतदाताओं के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची से कटवाने के लिए भी अपना सहयोग संबंधित मतदान केंद्रों में नियुक्त अधिकारियों को दें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी निर्वाचनों से पूर्व फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु यह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण है। उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों , राजनीतिक दलों ,गैर सरकारी ,स्वयंसेवी संगठनों, महिला मंडलों एवं युवक मंडलों से आह्वान किया है कि वे पुनरीक्षण की अवधि 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक पारूप में प्रकाशित मतदाताओं की सूचियों का निरीक्षण कर लें तथा समुचित फार्म पर दावे व आक्षेप प्रस्तुत करें।
उन्होंने यह भी बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय चंबा के कॉल सेंटर में टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके निर्वाचन संबंधी कोई भी जानकारी हेतु संपर्क किया जा सकता है और नाम दर्ज होने की पुष्टि विभाग की वेबसाइट www.ceohimachal.nic.in पर प्राप्त की जा सकती है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।