चामुंडा मंदिर में एडीबी प्रोजेक्ट के निर्माण कार्याें मे लाएं तेजी: प्रजापति
June 25th, 2019 | Post by :- | 134 Views

डीसी ने विकास कार्यों का किया निरीक्षण, रोप वे निर्माण को लेकर की चर्चा
स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की दी हिदायतें
धर्मशाला,  कांगड़ा जिला की प्रमुख शक्तिपीठ चामंुडा देवी के सौंदर्यीकरण तथा श्रद्वालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन की ओर से विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने मंगलवार को चामंुडा मंदिर परिसर में एडीबी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करने के उपरांत दी।
उपायुक्त ने चांमुडा-आदि हिमानी चामुंडा रोपवे प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई तथा रोपवे निर्माण में जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव सहयोग देने की बात भी कही गई। इस दौरान मंदिर में पुराने भवन को डिस्मेंटल करने के लिए भी औपचारिकताएं शीघ्र पूर्ण करने के दिशा निर्देश दिए गए। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि एडीबी के तहत चामुंडा मंदिर के सौंदर्यीकरण तथा निर्माण कार्यों के लिए साढ़े सात करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है तथा इस प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों में तेजी लाने के दिशा निर्देश दिए गए ताकि श्रद्वालुओं को समयबद्व बेहतर सुविधाएं मिल सकें।
उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत कार्यों के निर्माण में आ रही दिक्कतों को भी दूर कर दिया गया है इस के लिए मंदिर प्रशासन की ओर से भी एडीबी प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन में रचनात्मक सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चामुंडा देवी मंदिर में हर वर्ष देश तथा विदेशों से लाखों श्रद्वालु माथा टेकने के लिए आते हैं इन श्रद्वालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए मंदिर प्रशासन को दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि चांमुडा देवी में पार्किंग की उचित व्यवस्था के साथ-साथ श्रद्वालुओं को ठहरने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
उन्होंने मंदिर परिसर में स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था का नियमित तौर पर निरीक्षण किया जाए इसके साथ लंगर भवन में भी श्रद्वालुओं के लिए भोजन व्यवस्था का सुचारू प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। राकेश प्रजापति ने कहा कि मंदिर परिसर में अतिक्रमण भी सहन नहीं किया जाएगा इस के लिए उपमंडल प्रशासन को भी अतिक्रमण पर निगरानी रखने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।
इस अवसर पर उपनिदेशक पर्यटन विभाग मधु चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।