बस सेवा बहाल : महज 380 रुपये में पांगी से चंबा पहुंचें #news4
June 9th, 2022 | Post by :- | 88 Views

पांगी : पांगी घाटी के लोग अब महज 380 रुपये किराया देकर उपमंडल मुख्यालय किलाड़ से जिला मुख्यालय चंबा पहुंच सकते हैं। करीब आठ महीने बाद पांगी-चंबा वाया साचपास बस सेवा शुरू हो गई है। पांगी मुख्यालय किलाड़ से एक बस हर सुबह नौ बजे चंबा की ओर रवाना होगी, जोकि शाम को करीब छह बजे जिला मुख्यालय पहुंच जाएगी। इसी तरह चंबा से भी एक बस पांगी के लिए रवाना होगी। निगम की बस में महज 380 रुपये किराया लगेगा। यह उस किराये से बहुत कम है, जोकि टैक्सियों के माध्यम से सफर करने में लगता है। टैक्सियों या निजी वाहनों में सफर करने पर सवारियों को 800 से 1000 रुपये तक किराया देना पड़ता था।

पिछले साल बर्फवारी के कारण अक्टूबर में किलाड़-चंबा वाया साचपास बस सेवा बंद हो गई थी। इस साल पांगी से चंबा बस सेवा लगभग एक माह पहले शुरू की गई है। पिछले वर्ष जुलाई में लोगों को बस सेवा मिली थी। परिवहन निगम के केलांग डिपो ने किलाड़ से वाया साचपास बस सेवा शुरू करके लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। इससे लोगों को जिला मुख्यालय चंबा जाने के लिए समय और धन की बचत होगी।

————————-

रोड बहाल करने में करनी पड़ती कड़ी मशक्कत

इस वर्ष लोक निर्माण विभाग ने 28 अप्रैल को साचपास मार्ग को छोटे वाहनों के लिए बहाल कर दिया था। साचपास में हर साल लोक निर्माण विभाग को करीब 17 ग्लेशियरों को काटने के साथ ही 90 किलोमीटर सड़क से बर्फ हटानी पड़ती है। माइनस 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में विभाग के कर्मचारियों, अधिकारियों तथा मशीन आपरेटरों को काम करना पड़ता है। बर्फबारी के कारण कई स्थानों पर मार्ग क्षतिग्रस्त हो जाता है। बर्फ हटाने के बाद उसको दुरुस्त करना पड़ता है।

———

साचपास बंद होने पर वाया जम्मू या कुल्लू से होता था सफर

सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण जब साचपास मार्ग बंद होता है तो पांगी के लोगों का अधिकतर समय घरों में ही व्यतीत होता है। मार्ग से बर्फ हटाए जाने पर वाया जम्मू-कश्मीर व वाया कुल्लू मार्ग वाहनों की आवाजाही होती है। वाया जम्मू या वाया केलांग होते हुए चंबा पहुंचने के लिए लोगों को 650 से 700 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। यह सफर टैक्सियों या निजी वाहनों के माध्यम से होता है। इस सफर में पांगी से चंबा व चंबा से पांगी पहुंचने के लिए लोगों को आर्थिक व मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि पांगी से वाया साचपास होते हुए जिला मुख्यालय चंबा की दूरी करीब 172 किलोमीटर है। यह जिला मुख्यालय पहुंचने के लिए सबसे शार्टकट मार्ग है।

———-

किलाड़-चंबा वाया साचपास बस सेवा शुरू कर दी गई है। किलाड़ से चंबा का किराया 380 है। यह बस किलाड़ से सुबह नौ बजे चंबा के लिए रवाना होगी। तब तक पांगी के सभी रूट से बसें मुख्यालय में पहुंच जाएंगी। उनमें भी चंबा जाने वाले लोग होंगे इसलिए इसका समय सुबह नौ बजे का रखा गया है।

-मंगल सिंह मनेपा, क्षेत्रीय प्रबंधक हिमाचल पथ परिवहन निगम केलांग।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।