हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों को नियोजित क्षेत्र से बाहर करने की सिफारिशों पर मंत्रिमंडल सहमत, महेंद्र सिंह कमेटी ने दी है रिपोर्ट #news4
August 31st, 2022 | Post by :- | 105 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने कई क्षेत्रों के भवन मालिकों को राहत देने का निर्णय लिया है। राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति की सिफारिशों को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत प्लानिंग एरिया से क्षेत्रों को बाहर करने के संबंध में बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से प्रदेश के सभी जिलों में भवन निर्माता लोगों को राहत प्राप्त होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग से दूरी तय की गई है कि कौन से भवन नियमों के दायरे में आएंगे और कौन से बाहर होंगे। जिला मुख्यालय मंडल मुख्यालय सहित सभी क्षेत्रों से कुछ हिस्सों को बाहर किया गया है। हिमाचल प्रदेश में भवनों को नियमित करना एक बड़ा मुद्दा रहता आया है। कई बार ऐसी चर्चा होती है कि राहत दी जाए। महेंद्र सिंह की अध्‍यक्षता में एक मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन किया गया था, जिसे यह कार्य सौक्‍ंपा गया था कि वह तय करे कि कौन से क्षेत्र प्‍लानिंग एरिया से बाहर किए जा सकते हैं। ये संदर्भ सीधे लोकप्रियता से भी जुड़ते हैं। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक अभी जारी है मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणाओं को मंत्रिमंडल में स्वीकृति प्रदान की जा रही है। जिसके तहत शिक्षण संस्थानों के उन्नयन और भवन निर्माण से जुड़े मामलों को स्वीकृति प्रदान की गई हैं।

इसके अलावा आयुष विभाग में 98 चिकित्सकों के पद पूर्व सैनिकों की भर्ती करके भरे जाएंगे। जाहिर है यह भी रोजगार सृजन एवं पूर्व सैनिकों को समायोजित करने की दिशा में अहम फैसला है। गौरतलब है कि इसी वर्ष हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठकों में कई निर्णय लिए जाने की संभावना है जो चुनाव के संदर्भ से जुड़े हों राजस्व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति की सिफारिशों को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसके तहत प्लानिंग एरिया से क्षेत्रों को बाहर करने के संबंध में बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से प्रदेश के सभी जिलों में भवन निर्माता लोगों को राहत प्राप्त होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग से दूरी तय की गई है कि कौन से भवन नियमों के दायरे में आएंगे और कौन से बाहर होंगे। जिला मुख्यालय मंडल मुख्यालय सहित सभी क्षेत्रों से कुछ हिस्सों को बाहर किया गया है। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक अभी जारी है मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणाओं को मंत्रिमंडल में स्वीकृति प्रदान की जा रही है। जिसके तहत शिक्षण संस्थानों के उन्नयन और भवन निर्माण से जुड़े मामलों को स्वीकृति प्रदान की गई हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।