Cabinet Decisions: प्रदेश सरकार ने एसएमसी शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा,दस छुटि्टयों के अलावा मिलेगा मातृत्व अवकाश #news4
September 15th, 2022 | Post by :- | 89 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज शिमला में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में हट्टी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए भारत सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया। सिरमौर जिले का ट्रांस गिरी क्षेत्र जो 1967 से लंबित था। बैठक में एसएमसी नीति के तहत नियुक्त शिक्षकों को लाभान्वित करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने एसएमसी नीति की धारा-10 को हटाने और एसएमसी शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए नीति की धारा-9 में नया प्रावधान जोड़ने का निर्णय लिया।

बैठक में प्रत्येक एसएमसी शिक्षक को प्रति वर्ष दस अवकाश प्रदान करने व मातृत्व अवकाश का लाभ देने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने 12 वर्ष की निरंतर सेवा पूर्ण कर चुके अंशकालिक पंचायत चौकीदारों को दैनिक वेतन भोगी पंचायत कर्मचारी बनाने का निर्णय लिया। इसने भारतीय संविधान के संस्थापक के सम्मान में राज्य के प्रत्येक जिले में एक कालेज के पुस्तकालय का नाम बदलकर डा भीम राव आंबेडकर जिला पुस्तकालय करने का निर्णय लिया। मंत्रि-परिषद ने मंडी जिले में अस्थाई पुलिस चौकी लडभरोल को स्तरोन्नत कर पुलिस थाना बनाने का निर्णय लिया। बैठक में मंडी जिले में पुलिस चौकी पंडोह को अपग्रेड कर पुलिस थाना बनाने का भी निर्णय लिया गया, साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया गया। इसने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए शिमला जिले के सुन्नी में नया उपमंडल कार्यालय (सिविल) बनाने का भी निर्णय लिया।

मंत्रि-परिषद ने सोलन जिले के रामशहर में विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ नया विकासखण्ड कार्यालय सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की। इसने ग्राम लखवाटी, पीओ में मैसर्स साइडर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में आशय पत्र जारी करने का निर्णय लिया। फल आधारित वाइनरी प्लांट की स्थापना के लिए जिला शिमला में नेरवा तहसील चौपाल। इसने मेसर्स हिमाचल नेक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में आशय पत्र जारी करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की। फल आधारित वाइनरी प्लांट की स्थापना के लिए लिमिटेड यूनिट नंबर 2 प्लाट नंबर 1 औद्योगिक क्षेत्र बनलगी तहसील कसौली, जिला सोलन।

बैठक में जिला चंबा के चुराह विधानसभा क्षेत्र में ग्राम भटियोटा, ग्राम पंचायत ससौरगढ़ शिक्षा प्रखंड कलहेल के ग्राम बुरिल्ला, ग्राम बुरिल्ला, ग्राम पंचायत कुठेर, शिक्षा प्रखंड कियानी में नये प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया. मंत्रि-परिषद ने कुल्लू जिला के शिक्षा प्रखंड बंजार के ग्राम पंचायत गोपालपुर के ग्राम कंडी में नवीन प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सिरमौर जिले के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेहला शिक्षा प्रखंड सतौं के ग्राम बेहल्ला में ग्राम पंचायत शिवा के ग्राम सुनोग में प्राथमिक विद्यालय फिर से खोलने को भी अपनी सहमति प्रदान की. बैठक में जिला मण्डी के शिक्षा प्रखंड सिराज-द्वितीय के जीपी खानी के भलियारी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया. बैठक में जिला कुल्लू के शिक्षा प्रखंड बंजार के जीपी मशियार के सरूट में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रि-परिषद ने सिरमौर जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खंड शिलाई के जी.पी. रास्त के ग्राम गवाह-बड़ी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया। बैठक में जिला कांगड़ा के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में पशु चिकित्सा औषधालय सुलियाली और पशु चिकित्सा औषधालय खेरिया को पशु चिकित्सा अस्पतालों में अपग्रेड करने और इन अस्पतालों में प्रत्येक के लिए तीन पदों को भरने के साथ पशु चिकित्सा अस्पतालों में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला कांगड़ा के जच्छ में विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के साथ नया पशु चिकित्सालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने विभिन्न श्रेणियों के अपेक्षित पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ जंजैहली, जिला मंडी में नया वन प्रभाग (वन्यजीव) खोलने का निर्णय लिया।

बैठक में जिला बिलासपुर के कपाहारा में नया पीडब्ल्यूडी सब डिवीजन खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने के साथ कपहारा में एक नया पीडब्ल्यूडी सेक्शन खोलने का भी निर्णय लिया गया। साथ ही सब डिविजन घुमारवीं के अंतर्गत बागेड में नया पीडब्ल्यूडी सेक्शन बनाने को भी अपनी मंजूरी दी। इसने इन न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ मंडी जिले के पधार और धर्मपुर में सिविल जज के नए न्यायालय खोलने को अपनी मंजूरी दी। साथ ही जिला बिलासपुर के नवनिर्मित थाना ब्रह्मपुखर में विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन एवं भरने को भी अपनी सहमति प्रदान की. इसने मादक द्रव्य दुरुपयोग के नियंत्रण के लिए राज्य कोष के निर्माण और स्थापना का भी निर्णय लिया। इस कोष की स्थापना का उद्देश्य सरकार/स्वैच्छिक/अन्य संगठनों और संस्थानों के माध्यम से नशीली दवाओं और मन:प्रभावी पदार्थों के अवैध व्यापार, जागरूकता पैदा करना, नशा करने वालों की पहचान, परामर्श, उपचार और पुनर्वास करना है। मंत्रि-परिषद ने राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के 10 कार्यालयों में अधीक्षक ग्रेड-I के 10 पद सृजित करने का निर्णय लिया।

बैठक में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ समर हिल शिमला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में सोलन जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुबाथू को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने और दो पदों के सृजन का भी निर्णय लिया गया. बैठक में जिला हमीरपुर के कराहा में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में हमीरपुर जिले के भरेरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने को भी अपनी सहमति प्रदान की। सोलन जिले की ग्राम पंचायत जडाली में नया स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने का निर्णय लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।