पंक्चर हुआ तो अपने आप ठीक हो जाएगा कार का टायर, JK Tyre ने लॉन्च की खास टेक्नोलॉजी #news4
March 28th, 2022 | Post by :- | 82 Views
यात्रा के दौरान अचानक कार का टायर पंक्चर हो जाए तो बड़ी परेशानी होती है, लेकिन यह परेशानी जल्द ही बीते दिनों की बात हो जाएगी। टायर कंपनी जेके टायर (JK Tyre & Industries) ने ऐसी तकनीक वाला टायर पेश किया है, जो पंक्चर होने पर अपने आप ही ठीक हो जाएगा।
कंपनी ने देश में पहली बार कार के टायरों में पंक्चर गार्ड टेक्नॉलजी (Puncture Guard Technology) का इस्तेमाल शुरू किया है। इस टेक्नोलॉजी से तैयार टायर स्पेशियली इंजीनियर्ड सेल्फ-हीलिंग इलास्टोमर इनर कोट से लैस होंगे, जो पंक्चर को अपने आप ठीक कर देगा। कंपनी की योजना इस तकनीक को फोर व्हीलर के टायरों में इस्तेमाल करने की है।
स्मार्ट सेंसर : जेके टायर ने करीब 2 साल पहले 2020 में स्मार्ट टायर टेक्नोलॉजी पेश की थी। इन टायर्स में स्मार्ट सेंसर लगे होते हैं। इनसे टायर की हालत, एयर प्रेशर और टेंपरेचर के बारे में रीयल टाइम जानकारी मिलती है। यह डेटा कलेक्ट होकर ब्लूटूथ के जरिए गाड़ी मालिक को मोबाइल फोन पर मिल जाता है, जिसे ऐप के जरिए देखा जा सकता है।
इस टेक्नोलॉजी से लैस टायर अगर कील या कोई और नुकीली चीज धंसने से पंक्चर हो गए तो ट्रीड एरिया (Tread Area) में 6 मिमी तक गहरे पंक्चर अपने-आप भर जाएंगे यानी अगर आपकी कार में पंक्चर गार्ड तकनीक से लैस ऐसे टायर लगे हैं, तो आप पंक्चर की फिक्र किए बिना अपना सफर तय कर पाएंगे।
कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) रघुपति सिंघानिया के मुताबिक इस तकनीक के जरिए गाड़ी मालिकों को हाईलेवल की सुरक्षा और सुविधा मिलेगी। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक इसे देश की सभी प्रकार की ऑन-रोड और ऑफ-रोड कंडीशंस में टेस्ट किया जा चुका है। (इनपुट भाषा)

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।