इंदौरा के मंड घंडरां में आग की भेंट चढ़ी पशुशाला, 24 मवेशी जिंदा जले #news4
December 21st, 2022 | Post by :- | 53 Views

इंदौरा : कांगड़ा जिले के उपमंडल इंदौरा के अंतर्गत रात लगभग 2 बजे एक पशुशाला में आग लगने से 24 मवेशी जिंदा जल गए। इस घटना में व्यक्ति व उसके 2 बेटों को लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत घंडरां के वार्ड नंबर-7 मंड घंडरां के रहने वाले नूर हुसैन की 5 भैंसें, 2 कटड़ियां, एक बकरी और लाल हुसैन की 5 भैंसें, 2 गाय व 3 बकरियां व बीरू दीन की 5 भैंसें व एक गाय सहित कुल 24 मवेशियों की पशुशाला में आग लगने से जलकर मौत हो गई जबकि नूर हुसैन की एक भैंस घायल है। आग लगने से न केवल पशुशाला राख हो गई बल्कि कच्ची रसोई व उसमें रखी खाद्य सामग्री, पास ही घास ढोने के लिए बैलगाड़ी, 2 चारपाई व अन्य सामान भी जल गया है।

आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। अंदेशा जताया जा रहा है कि पशुशाला के साथ लगती रसोई से शाॅर्ट सर्किट होने से आग लगी है। घटना की सूचना मिलते ही पंचायत प्रधान जुगल किशोर व उपप्रधान अजीज मोहम्मद घटनास्थल पर पहुंचे तथा इसकी सूचना प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग को दी। उधर, इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक मलेंद्र राजन व जिला परिषद सदस्य परवीन कुमार मिंदा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रभावितों को सरकार तथा प्रशासन द्वारा हरसंभव सहायता दिलाने की बात कही।

एसडीएम इंदौरा विनय मोदी, तहसीलदार विनोद टंडन, क्षेत्रीय कानूनगो चंद्रेश कुमारी, पटवारी विजय ने मौके पर पहुंचकर नुक्सान का आकलन किया। प्रशासन द्वारा उक्त तीनों प्रभावितों को 25-25 हजार रुपए सहित कुल 75 हजार की राशि फौरी राहत के तौर पर प्रदान की गई है। एसडीएम ने बताया कि तहसीलदार व पटवारी को 2 दिन के भीतर नुक्सान की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। नियमानुसार जितना भी संभव होगा, प्रभावित परिवारों को राहत दिलाई जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।