मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक संस्थानों में दस दिन के भीतर लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरा
April 12th, 2020 | Post by :- | 85 Views

हिमाचल प्रदेश में सभी प्रमुख मंदिरों, मस्जिद, गुररुद्वारे और चर्च में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। 10 दिनों के भीतर सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य किया गया है। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च के प्रमुख को सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल करने की सूचना प्रशासन को देनी होगी। शिमला में उपायुक्त अमित कश्यप की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। काेरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया हुआ है। हिमाचल सरकार ने प्रदेश में कफ्र्यू लगाया हुआ है। मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं। मस्जिदों में नमाज पढ़ने और चर्च में प्रार्थना पर रोक लगाई है। पुलिस द्वारा किए निरीक्षण में इन स्थानों पर काफी लोग एक साथ पाए गए थे। प्रशासन ने इन स्थानों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है।

सीसीटीवी कैमरा लगाने के फैसले का स्वागत: बिलाल शाह

भाजपा प्रदेश अल्पसंख्यक नेता एव पूर्व भाजपा महामंत्री बिलाल अहमद शाह ने कहा सभी मस्जिदों में अब सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का अल्पसंख्यक वर्ग स्वागत करता है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक कर निर्देश दिए। बिलाल अहमद शाह ने कहा कि देखने में आ रहा है कि जमात में शामिल होने गए लोग जानकारी नहीं दे रहे हैं। जानकारी देने में कोई घबराएं नहीं और तुरंत घर से बाहर निकल कर जानकारी दें। यदि कोई कोरोना संक्रमित है तो उनके परिवार को भी खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा कुरान में भी कहा गया है कि जहां पर कोई बीमारी फैली हो ऐसी जगह से स्वयं को तुरंत अलग कर लेना चाहिए। इसलिए जो लोग मरकज में शामिल होकर लौटे हैं और छुपे हैं उन्हें बाहर आकर जानकारी देनी चाहिए।

राशन बांटने की थाने में दें सूचना

कफ्र्यू के दौरान शहर में गरीब व जरूरतमंद लोगों को राशन बांटने के लिए पहले पुलिस को सूचना देनी होगी। पुलिस ने इसको लेकर सभी थाने व चौकियों को हिदायद दे दी हे। पुलिस का कहना है कि मुशिकल की इस घड़ी में कुछ लोग जरूरतमंदों को राशन पहुंचाकर नेक कार्य कर रहे हैं। राशन बांटने का कार्य केवल कफ्र्यू में ढील के दौरान ही किया जाएगा। इसके लिए बाकायदा एक दिन पहले लोगों को नजदीकी थाने में सूचना देनी होगी। राशन घर घर जाकर बांटे। एक जगह सभी को इक्ट्ठा न करें। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन राशन बांटने के दौरान ही हो रहा है। फोटोग्राफी और वीडियो के कार्य से भी बचें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।