केंद्र ने हिमाचल के इन जिलों को रखा रेड व ग्रीन जोन में
April 16th, 2020 | Post by :- | 294 Views

हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों को रेड जोन में रखा गया है, जबकि 28 दिन में कोई भी कोरोना वायरस का मामला न आने वाले अन्य सात जिलों को ग्रीन जोन में माना जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने इंडेक्स जारी किया है। जिला कांगड़ा, ऊना, सोलन, सिरमौर व चंबा को रेड जोन में रखा गया है। इन पांच जिलों को रेेड जोन की दूसरी श्रेणी में रखा गया है।

पहली श्रेणी में बड़े स्तर पर मामले आने वाले जिलों को लिया गया है, इसमें हिमाचल का कोई जिला नहीं है। इसके अलावा कुछ समूह में मामले सामने आने वाले जिलों को रेड जोन की दूसरी श्रेणी में रखा गया है। हिमाचल के शिमला, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, किन्नौर जिला में अभी तक एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में इन्हें ग्रीन जोन में माना जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी उल्लेख किया है अभी जो हॉटस्पॉट हैैं, यदि वहां 28 दिन तक कोई नया मामला सामने न आया तो उन्हें भी ग्रीन जोन में शामिल कर लिया जाएगा। हिमाचल के पांच जिलों को ग्रीन जोन में आने के लिए 28 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश में तीन दिन कोरोेना का कोई मरीज सामने नहीं आया। लेकिन बुधवार शाम को सरकार व प्रशासन का सुरक्षा घेरा टूट गया। जालंधर से लौटे दो युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जवाली के युवक पर पुलिस की कार्रवाई हो सकती है। बताया जा रहा हैै जानकारी छुपाने पर उसके परिवार के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

इस कारण जिला कांगड़ा जोे कोरोना मुक्त हो गया था, वह फिर से संक्रमण की चपेट में आ गया है। जिला कांगड़ा जवाली क्षेत्र नया हॉटस्पाॅट बना दिया गया है। अब 20 अप्रैल के बाद राहत मिलने की उम्मीद लगाए बैठे लोगों के अरमानों पर भी पानी फिर गया है। उधर, ऊना जिला से आज 70 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनकी टांडा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालल में जांच हाेगी। देर रात तक सैंपल लेने का काम चलता रहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।