Chamba Minjar: मुस्लिम परिवार की तैयार मिंजर भगवान को अर्पित होने के बाद शुरू होता है मेला, रोचक है इतिहास #news4
July 17th, 2022 | Post by :- | 141 Views

चंबा : दो समुदायों के बीच आत्मीयता और सद्भाव के प्रतीक चंबा के मिंजर मेले की तैयारियों के लिए मिर्जा परिवार हमेशा की तरह इस बार भी जुट गया है। मुस्लिम परिवार के सदस्यों की ओर से ऐतिहासिक मिंजर मेले के लिए रेश्म, तिल्ला, डोरी और मोती को पिरोकर मिंजर तैयार की जा रही है। भगवान लक्ष्मीनाथ और रघुनाथ को मुस्लिम परिवार की ओर से तैयार की गई विशेष मिंजर को अर्पित करने के साथ ही 24 से 31 जुलाई तक चलने वाले मिंजर मेले की शुरुआत हो जाएगी। यह मेला हर वर्ष श्रावण माह के दूसरे रविवार से शुरू होकर सप्ताह भर चलता है।

सदियों से चली आ रही परंपरा

मिर्जा परिवार के मुखिया अजाज मिर्जा ने बताया कि यह परंपरा सदियों से निभाई जा रही है। शाहजहां के शासनकाल में सन-1641 में राजा पृथ्वी सिंह भगवान रघुनाथ के चिह्न चंबा लाए थे। शाहजहां ने दिल्ली से मिर्जा साफी बेग को राजदूत के रूप में चंबा भेजा। मिर्जा परिवार जरी और गोटे के काम में निपुण था अत: साफी बेग ने सोने से बनी मिंजर को भगवान रघुनाथ के मंदिर में चढ़ाया। इस तरह यह परंपरा शुरू हो गई। अजाज मिर्जा ने बताया कि रेश्म, तिल्ला, डोरी और मोती बाहरी राज्यों से मंगवाने पड़ते हैं। बैसाखी के दिन से मिंजर बनाने का क्रम शुरू हो जाता है। एक मिंजर तैयार करने में 15 से 20 मिनट तक का समय लगता है। हर वर्ष नगर परिषद चंबा की मांग के अनुसार मिंजर तैयार करने का कार्य आरंभ किया जाता है। मंदिरों में वे अपने स्तर पर तैयार मिंजर चढ़ाकर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

मिंजर मेले में गंदगी फैलाने पर होगा जुर्माना

मिंजर मेले को लेकर नगर परिषद चंबा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नगर परिषद का मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रहेगा। दुकानदारों को दुकान के बाहर गीला और सूखा कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था करनी होगी। नगर परिषद ने फैसला लिया है कि इस दौरान ठेकेदार के जरिये सफाई करवाई जाएगी। जो दुकानदार मेले में गंदगी फैलाते दिखेंगे उन पर सख्त कार्रवाई के अलावा जुर्माना भी किया जाएगा।

क्‍या कहते हैं उपायुक्‍त

उपायुक्‍त चंबा डीसी राणा का कहना है प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रोजाना अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जा रही है। मिंजर मेले में कोई कमी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

भव्‍य होगी शोभायात्रा

 

नगर परिषद चंबा अध्‍यक्ष नीलम नैयर का कहना है मेले के दौरान शोभायात्रा को ओर भव्य बनाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद हरसंभव प्रयास करेगी। सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।