जल्द रेल मार्ग से जुड़ेगा चम्बा, डल्हौजी तक बिछाई जाएगी रेललाइन : किशन कपूर #news4
December 30th, 2021 | Post by :- | 343 Views

चम्बा : जिला चम्बा को जल्द रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा। पहले चरण में जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डल्हौजी तक रेल पहुंचाई जाएगी। इसके लिए हाल ही में संसद में मामला उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा है। इसके अलावा रेलमंत्री से व्यक्तिगत रूप से भेंट कर चम्बा को रेलमार्ग से जोड़ने का आग्रह किया गया है। यह बात सांसद किशन कपूर ने चम्बा में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि डल्हौजी का नाम लार्ड डल्हौजी के नाम पर पड़ा है। आजादी से पहले लार्ड डल्हौजी से हीं भारत में रेल सेवा की शुरूआत की थी। मुंबई से ठाणे तक उन्होंने पहली रेल लाइन बिछाई थी लेकिन डल्हौजी तक रेल नहीं पहुंची। शायद किसी ने इस मामले को उठाया ही नहीं। उन्होंने कहा कि पिछला पूरा रिकाॅर्ड चैक किया गया, किसी ने रेल लाइन बिछाने की बात नहीं की जबकि डल्हौजी में हर वर्ष लाखों पर्यटक आते हैं। अगर इस क्षेत्र को रेललाइन से जोड़ा जाता है तो पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी। इससे जहां पर्यटन व्यवसाय को गति मिलेगी, वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि जल्द इसे रेलवे से जोडऩे की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

केंद्र से उठाई  अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान व जनजातीय यूनिवर्सिटी खोलने की मांग

किशन कपूर ने कहा कि केंद्र सरकार से जिला चम्बा में अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान व जनजातीय यूनिवर्सिटी खोलने की भी मांग उठाई है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम में जिला चम्बा को राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान मिलने पर सांसद ने जिले के अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में विकास की दृष्टि से पिछड़े 117 जिलों की पहचान की। इसके बाद इन जिलों की विकास की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए कार्यक्रम चलाए। इन कार्यक्रमों का मूल्यांकन नीति आयोग द्वारा किया जाता है। इसके तहत जिला चम्बा स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, जलसंसाधन व बुनियादी ढांचे को विकसित करने में आगे बढ़ रहा है तथा देश भर के सभी जिलों में दूसरे पायदान पर पहुंच गया। अब अगला लक्ष्य रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करना है। यह सब अधिकारियों, कर्मचारियों व स्थानीय लोगों के सहयोग से ही संभव हो पाएगा। इस अवसर पर भटियात के विधायक विक्रम जरयाल, चम्बा के विधायक पवन नैय्यर, भरमौर के विधायक जियालाल कपूर व जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर उपस्थित रहे।

मंडी रैली में भाजपा ने दिखाया ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी

सांसद किशन कपूर ने बताया कि भाजपा को जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है। प्रदेश सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य पर मंडी में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में उमड़ा अपार जनसमूह इसका प्रमाण है। चुनावों से पहले भाजपा का यह एक ट्रेलर है पिक्चर अभी बाकी है। उन्होंने कि उपचुनावों का भाजपा पर कोई असर नहीं पड़ा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।