मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की घोषणा से दिव्यांग विद्यार्थियों में खुशी की लहर
July 26th, 2019 | Post by :- | 233 Views

हिमाचल प्रदेश में विकलांग विद्यार्थियों के प्रतिनिधि संगठन डिसेबल्ड स्टूडेंट्स एंड यूथ एसोसिएशन (DYSA) ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा दृष्टिबाधित एवं अन्य दिव्यांग विद्यार्थियोंं के लिए स्कूलोंं एवं कॉलेजों में बोलनेेेे वाले कंप्यूटरों से सुसज्जित लाइब्रेरी खोलने की घोषणा से दिव्यांग विद्यार्थियों में खुशी की लहर है। उसका कहना है कि दिव्यांगजनों के प्रति मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की संवेदनशीलता से दिव्यांग विद्यार्थी बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने इस संवेदनशीलता के लिए मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री का आभार जताया है।
डीएसवाईए के प्रदेश संयोजक मुकेश कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री द्वारा दिव्यांगजनों के लिए बनाए गए ‘सुगम्य पुस्तकालय’ का लोकार्पण हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को एक अनूठी पहचान दे रहा है। मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने टॉकिंग सॉफ्टवेयर से सुसज्जित कंप्यूटरों पर दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को काम करते देखा और उन्होंने स्वयं हेडफोन लगाकर अनुभव किया कि किस प्रकार दृष्टिबाधित विद्यार्थी टॉकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुनकर अपनी पढ़ाई करते हैं।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार और विकलांगता मामलों के नोडल अधिकारी प्रो. अजय श्रीवास्तव के प्रयासों से स्थापित सुगम्य लाइब्रेरी का प्रयोग अत्यंत सफल रहा है। इसके माध्यम से दृष्टिबाधित एवं अन्य दिव्यांग विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से एक दर्जन से अधिक दिव्यांग विद्यार्थी यूजीसी की जेआरएफ तथा नेट और सेट जैसी कठिन परीक्षाएं पास कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में भी सुगम्य में लाइब्रेरी खोलने की घोषणा से दिव्यांग विद्यार्थियों में खुशी की लहर है। अब इस वर्ग के विद्यार्थियों की पढ़ाई बहुत आसान हो जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।