जोगिन्दर नगर गल्र्ज स्कूल के बच्चे व्हाट्सएप से घर बैठे कर रहे पढ़ाई, अभिभावकों के माध्यम से बच्चों को वितरित हो रही किताबें ….
April 20th, 2020 | Post by :- | 135 Views

जोगिन्दर नगर, (मंडी)20 अप्रैल- वैश्विक महामारी (कोविड-19) के चलते लगे लॉकडाऊन के कारण अब बच्चे घर बैठे व्हाट्सएप के माध्यम से न केवल पढ़ाई कर पा रहे हैं बल्कि अपने सवालों का जबाव भी अध्यापकों से पूछ रहे हैं। सरकार ने भी 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दूरदर्शन केंद्र शिमला के माध्यम से विशेष प्रसारण की व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत न आए इस दृष्टि से बच्चों को अभिभावकों के माध्यम से किताबों का भी वितरण किया जा रहा है।

जब इस बारे प्रधानाचार्य राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिन्दर नगर रविन्द्र कुमार शर्मा से बातचीत की तो उनका कहना है कि स्कूल के अध्यापक घर बैठे व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं। इस व्हाट्स ग्रुप के माध्यम से न केवल संबंधित विषय की पढ़ाई करवाई जा रही है बल्कि बच्चे अपने प्रश्नों का भी जबाव व्हाट्स ग्रुप के माध्यम से घर बैठे पा रहे हैं। उन्होने बताया कि स्कूल के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित तथा अंग्रेजी विषयों की पढ़ाई संबंधित अध्यापक व्हाट्स ग्रुप बनाकर गत 4 अप्रैल से करवा रहे हैं। जिसका स्कूली छात्राएं घर बैठे लाभ उठा पा रही हैं।

प्रधानाचार्य ने बताया कि 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की भी व्हाट्स एप ग्रुप के माध्यम से 16 अप्रैल से पढ़ाई संबंधित विषयों के अध्यापकों द्वारा शुरू करवा दी है। इसके अतिरिक्त सरकार ने दूरदर्शन केंद्र शिमला के माध्यम से भी बच्चों की सुविधा के लिए प्रसारण की व्यवस्था की है जिसका भी बच्चे घर बैठे लाभ उठा सकते हैं। उन्होने बताया कि व्हाट्स ऐप ग्रुप से जुडऩे के लिए जमा एक व दो विज्ञान विषयों के संबंध में स्कूल प्रवक्ता पुनीत कुमार के मोबाइन नम्बर 70180-30782 या प्रवक्ता कर्म सिंह के मोबाइल नम्बर 94181-82310 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी तरह कॉमर्स विषय के लिए प्रवक्ता अश्वनी कुमार के मोबाइल नम्बर 82195-49208, आटर्स विषयों के लिए प्रवक्ता जितेन्द्र कुमार के मोबाइल नम्बर 70188-12651 तथा 9वीं व 10वीं कक्षा के लिए स्कूल अध्यापिका ऊषा ठाकुर के मोबाइल नम्बर 70184-49464 पर संपर्क कर सकते हैं। 6वीं व अन्य कक्षाओं को लेकर प्रकाश इन्दु के मोबाइल नम्बर 82194-97992 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त स्कूल से अभिभावकों के माध्यम से बच्चों को किताबों का भी वितरण किया जा रहा है ताकि बच्चे घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर सकें। साथ ही अपने प्रश्नों के लिए संबंधित विषयों के अध्यापकों से व्हाट्स एप ग्रुप के माध्यम से जुडक़र समस्या को भी हल करवा सकते हैं। इस तरह वैश्विक महामारी (कोविड-19) के बीच न केवल बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर पा रहे हैं बल्कि मोबाइल तकनीक के माध्यम से सीधे अध्यापकों से जुडक़र विभिन्न विषयों को लेकर आ रही समस्याओं का भी हल पा रहे हैं।

अभिभावक भी बच्चों की किताबें पाकर हुए निश्ंिचत
स्कूल में बच्चों की किताबों प्राप्त करने के लिए पहुंचे अभिभावकों कनारी देवी, रेशमा देवी, विजय कुमार तथा नीलमा देवी से बातचीत की तो उनका कहना है कि बिना किताबों से बच्चों की आगामी शिक्षा को लेकर वे चिंतित थे। लेकिन अब किताबें मिल जाने के कारण न केवल बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर पाएंगे बल्कि लॉकडाऊन के दौरान बच्चे समय का बेहतर सदुपयोग भी कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्हे आगामी कक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों की जानकारी भी हासिल हो जाएगी जिसके उन्हे आने वाले समय में लाभ मिलेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।