चंबा में 47 मिनट में भूकंप के तीन झटके, स्कूल से निकाले बच्चे
September 9th, 2019 | Post by :- | 225 Views

हिमाचल के चंबा में पिछले दो दिनों में भूकंप के पांच झटके आए हैं। सोमवार दोपहर को 47 मिनट के अंतराल में 12:10, 12.40 और 12.57 बजे तीन झटके आए। तीनों झटकों का केंद्र चंबा और जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्र में रहा। इसकी गहराई जमीन से पांच किलोमीटर नीचे रही। संवेदनशील जोन पांच में शामिल इस क्षेत्र में भूकंप से लगातार झटकों से लोग दहशत में हैं। झटकों के दौरान सलूणी के गनेड़ स्कूल के अध्यापकों ने सुरक्षा के चलते बच्चों को कमरों से बाहर निकाल तुरंत सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। उधर, कुल्लू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, दोनों जिलों में जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार चंबा और उससे सटे क्षेत्रों में दो दिन में पांच झटके आए हैं। रिक्टर पैमाने पर आज पहले झटके की तीव्रता 5.0, दूसरे की 3.2 और तीसरे की 2.7 रही। चंबा और कुल्लू में लोग भूकंप के झटकों के बाद घरों से बाहर निकल आए। बीते दिन भी भूकंप से चंबा की धरती दो बार थर्रायी थी। उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने बताया कि सोमवार को भूकंप के तीन झटके लगे हैं। किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।