खेलों से बच्चों का व्यक्तित्व बनता है बहुआयामी : महेन्द्र सिंह ठाकुर
September 11th, 2019 | Post by :- | 332 Views

मंडी 11 सितम्बर : सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बुधवार को धर्मपुर विधानसभा के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चोलथरा में प्राथमिक शिक्षा खंड-एक की 25वीं तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्राथमिक पाठशालाओं की इस खेलकूद प्रतियोगिता में धर्मपुर खंड के सात जोन के लगभग 250 छात्र-छात्राएं विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं ।

फिट इंडिया अभियान को बनाएं सफल

इस अवसर पर महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी खास महत्व है। खेलों से व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास होता है। शारीरिक व मानसिक फिटनेस बढ़ती है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया अभियान की शुरूआत करते हुए भारत को फिट भारत बनाने के लिए एक स्वस्थ व्यक्ति, एक स्वस्थ परिवार और एक स्वस्थ समाज की आवश्यकता को रेखांकित किया है।अपनी जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन लाकर इस अभियान का सफल बनाने में सहयोग दें। खेल प्रतियोगिताएं स्वस्थ व तन्दरूस्त रखने और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में भी उपयोगी हैं।
उन्होंने कहा कि खेलों से बच्चों में अनुशासन, सहयोग और नेतृत्व के गुणों का विकास के साथ साथ आपसी सहयोग व स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होती है। प्रतिस्पर्धा में हार जीत होती है। हारने वाले को अपना मन छोटा न कर भविष्य में ओर अधिक मेहनत करके मैदान में आकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।

नशों से दूर रहकर राष्ट्र निर्माण में दें योगदान

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों, युवाओं व उनके अभिभावकों से नशे की समस्या के खात्मे के लिए मिलकर प्रयास करने का आग्रह किया। आह्वान किया कि युवा नशों से दूर रह कर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें।
उन्होंने देववरारति जोन को मार्च पास्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये पुरस्कृत भी किया ।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने शहीद कैप्टन दीपक गुलेरिया की प्रतिमा पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए ।
इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुख राम राणा, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की प्रदेश संयोजिका वंदना गुलेरिया, बीडीसी चेयरमैन विनोद ठाकुर, चोलथरा पंचायत प्रधान पवन ठाकुर, खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी बलदेव पठानिया, मंडल भाजपा के उपाध्यक्ष देश राज पालसरा, जिला परिषद सदस्य राज कुमार, तहसीलदार सरकाघाट दीना नाथ, अधिशाषी अभियन्ता आईपीएच धर्मपुर मुकेश हीरा, अधिशाषी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग जे पी नायक, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, उप निदेशक, बागबानी ए.पी. कपूर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

मरम्मत कार्य का लिया जायजा

इसके बाद सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने चोलथरा से बनेरडी जाते हुए बरसात में क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय उच्च मार्ग के पारछू से हुक्कल सड़क मार्ग पर चल रहे मरम्मत कार्य का जायजा भी लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।
बाद में महेन्द्र सिंह ठाकुर ने राजकीय उच्च पाठशाला बनरेडी में धर्मपुर प्राथमिक शिक्षा खंड-दो के प्राथमिक पाठशालाओं के छात्र व छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता का भी शुभारंभ किया, जिसमें आठ जोन के लगभग 288 खिलाड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। ।इस अवसर पर मंडल महामंत्री लेख राज, प्रधान पैहड पंचायत कृष्ण चंद, संजय निराला, खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी सोमा देवी सहित विभिन विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।
उन्होंने बरोटी के पास थाना गांव में लोगों की समस्याएं सुनी और अध्किातर का मौके पर ही समाधान कर दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।