नाकुला दर्रे पर भिड़े चीन और भारत के सैनिक ….
May 10th, 2020 | Post by :- | 200 Views

सिक्किम के नाकुला में भारतीय और चीनी सैनिकों की भिड़ंत में 7 चीनी और 4 भारतीय सैनिक घायल हुए हैं।
चीन के नापाक इरादे अब भारतीय सीमा पर भी सामने आने लगे हैं. अपनी आक्रामक विस्तारवादी नीति को अंजाम देने में जुटे चीन के दुस्साहस की पराकाष्ठा ही कहा जाएगा कि उत्तरी सिक्किम के नाकुला सेक्टर में उसने सीमा पर कर घुसपैठ का प्रयास किया.

इस दौरान रोकने पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हो गई. इस झड़प में दोनों तरफ के सैनिक घायल हुए हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस झड़प में 7 चीनी सैनिक और 4 भारतीय सैनिक घायल हुए हैं. हालांकि भारतीय सेना ने इसे सामान्य झड़प करार दिया है, जिसे मान्य प्रोटोकॉल के तहत सुलझा लिया गया.

सेना ने सामान्य झड़प बताई
इस हिंसक झड़प को भारतीय सेना ने सीमा पर होने वाली एक सामान्य घटना बताया है. सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत-चीन सीमा विवाद के तमाम मसले अभी अनसुलझे हैं. ऐसे में सीमा विवाद का समाधान नहीं होने से अस्थायी और कुछ समय के लिओ होने वाला संघर्ष होता रहता है. ऐसे हिंसक संघर्षों को मान्य प्रोटोकॉल के तहत दोनों देशों की सेना मिल-बैठकर आपस में बातचीत के जरिये सुलझा लेती है. हालांकि नाकुल में ऐसी हिंसक झड़प काफी समय बाद हुई है. इस हिंसक झड़प के दौरान दोनों ही पक्षों ने आक्रामकता का परिचय दिया. स्थानीय स्तर पर ही आला अधिकारियों के हस्तक्षेप और बातचीत से मामला सुलझा लिया गया.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।