चीन ने भारत के पड़ोस में बनाया कृत्रिम आइलैंड
May 13th, 2020 | Post by :- | 136 Views

दुनियाभर में कोविड महामारी से मची चीख-पुकार के बीच चीन ने बदनीयती का एक और नमूना पेश किया है जिसकी सोशल मडिया में चर्चा हो रही है। भारत के पड़ोस में चीन एक कृत्रिम द्वीप बना रहा है। भारत से महज 684 किमी दूर मालदीव के पास इस द्वीप के बनने से भारत समेत कई देशों के लिए रणनीतिक तौर पर खतरा उत्पन्न हो सकता है।
इसका खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों के जरिये हुआ है। ये तस्वीरें ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एनालिस्ट डेट्रेस्फा ने जारी की हैं। दुनियाभर में हथियारों की खरीद-बिक्री पर नजर रखने वाली इंटरनेशनल एजेंसी सीआईपीआरआई के हेंस क्रिस्टेंसन ने ट्वीट किया कि- मालदीव के फेदूफिनोल्हू द्वीप को मालदीव की सरकार ने चीन को 30.33 करोड़ रुपये में 50 साल की लीज पर दिया था,अब चीन ने इस द्वीप को और बढ़ा लिया है, इस पर सड़कें, इमारतें आदि दिख रही हैं, वह भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।