LAC : पैंगोंग लेक के पास चीन बना रहा है पुल, भारत ने कहा- बातचीत से निकालेंगे समाधान #news4
May 19th, 2022 | Post by :- | 178 Views
नई दिल्ली। चीन पूर्वी लद्दाख में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पैंगोंग झील के आसपास के अपने कब्जे वाले क्षेत्र में एक दूसरे पुल का निर्माण कर रहा है और यह चीनी सेना के लिए इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को जल्दी से पहुंचाने में सहायक हो सकता है।
सैटेलाइट इमेज और इस घटनाक्रम से परिचित लोगों ने यह जानकारी दी। दो साल से अधिक समय से पूर्वी लद्दाख में कई तनाव वाले बिंदुओं पर भारतीय और चीनी सेनाओं में जारी गतिरोध के बीच पुल का निर्माण किया जा रहा है।
बातचीत से निकालेंगे समाधान : पैंगोंग त्सो झील के पास चीन द्वारा ब्रिज तैयार करने की ख़बरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ब्रिज के बारे में रिपोर्ट देखी हैं, ये सैन्य मुद्दा है, इसपर मैं कुछ कह नहीं पाऊंगा, इसे हम अधिकृत क्षेत्र मानते हैं।
बागची ने कहा कि बातचीत चल रही है। LAC के बारे में हमारी लगातार बातचीत होती रहती है। चीन के विदेश मंत्री भी आए थे, हमारी अपेक्षाएं भी उनके आगे रखी गईं। कोशिश रहेगी कि इसे आगे बढ़ाते रहें, बातचीत से समाधान निकालना पड़ेगा।
बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को टोक्यो में क्वॉड समिट में शामिल होंगे। यह क्वॉड लीडर्स के बीच चौथा पारस्परिक संवाद होगा…ये हिन्द प्रशांत क्षेत्र और परस्पर हित के दूसरे विश्व मुद्दों पर विचार साझा करने का अच्छा अवसर होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।