चिंतपूर्णी जनमंच में 12 पंचायतों की समस्याओं का होगा समाधान
August 31st, 2019 | Post by :- | 167 Views

ऊना (31 अगस्त)- ऊना जिला के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में 8 सितंबर को आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम की तैयारियों पर आज अंब में एक बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने की। डीसी ने कहा कि इस बार जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सहजल करेंगे।
संदीप कुमार ने कहा कि जनमंच में 12 ग्राम पंचायतों धर्मशाला महंता खास, छपरोह, ज्वाल, नारी, चिंतपूर्णी, बधमाना, भटेड़, खरोह, गिंडपुर मलोन, डूहल भटवाला, डूहल बंगवाला तथा घंघरेट की जन समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। जनमंच से पहले विभिन्न विभाग प्री-जनमंच गतिविधियों का आयोजन करेंगे और सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी इन पंचायतों के लोगों तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का निपटारा प्री-जनमंच गतिविधियों में करने का प्रयास किया जाएगा और जिन समस्याओं का निपटारा नहीं हो पाएगा, उन्हें जनमंच कार्यक्रम में ले जाया जाएगा। जनमंच के दिन भी इन 12 पंचायतों के लोग 8 सितंबर को सुबह पंजीकरण कराने के बाद अपनी समस्याएं मुख्यतिथि के सामने रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच के लिए कलस्टर में चुनी गई पंचायतों के निवासियों को पंजीकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।
प्री-जनमंच में दें कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान गृहिणी सुविधा, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सहारा योजना, जन-धन, बेटी है अनमोल जैसी सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा और पात्र लोगों को योजनाओं के साथ जोड़ने के लिए शिविर भी लगाए जाएंगे। उन्होंने विभागों को अपने शिविरों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए, ताकि वह इन शिविरों का लाभ उठा सकें। साथ ही डीसी ने प्री-जनमंच गतिविधियों की पूरी जानकारी रोजाना बीडीओ कार्यालय अंब को भेजने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जनमंच हिमाचल प्रदेश सरकार का एक मुख्य कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य आम लोगों की समस्याओं का जल्द व बेहतर समाधान सुनिश्चित करना है।
लंबित मामलों का निपटारा करें अधिकारी
डीसी ने कहा कि पिछले जनमंचों की लंबित पड़ी मांगों का निपटारा विभाग जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें। सभी विभागों के अधिकारी उनके कार्यालय में प्राप्त हो रही समस्याओं का त्वरित निपटारा करें तथा ई-समाधान के तहत इसे अपलोड भी करें।
ये रहे उपस्थित
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एसडीएम अंब तोरुल एस रवीश, डीएसपी अंब मनोज जम्वाल, परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजीव ठाकुर, बीडीओ अभिषेक मित्तल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।