हिमाचल में सेब की तर्ज पर होगी दालचीनी की खेती, लगाए जाएंगे 40 हजार पौधे : वीरेंद्र कंवर #news4
March 23rd, 2022 | Post by :- | 104 Views

ऊना : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को ग्राम पंचायत बरनोह में दालचीनी के पौधे रोपित कर दालचीनी खेती का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बरनोह में डेढ़ कनाल भूमि पर 50 दालचीनी के पौधे रोपित किए गए हैं। इस मौके पर सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने स्थानीय लोगों को दालचीनी के पौधे लगाने बारे प्रशिक्षण भी दिया। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में सेब फसल की तर्ज पर दालचीनी फसल की खेती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर व सिरमौर जिले में प्रति वर्ष 40 हजार दालचीनी के पौधे लगाए जाएंगे, जिससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सीएसआईआर द्वारा दालचीनी के पौधे सप्लाई किए जाएंगे तथा कृषि विभाग नोडल एजैंसी के रूप में गांवों में दालचीनी के पौधे लगाने का कार्य करेगी।

हिमाचल में नकदी फसलों की अधिक संभावना

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में नकदी फसलों की अधिक संभावना है, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार नकदी फसलों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में केसर की खेती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कलस्टर बनाकर दालचीनी की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इस अवसर पर डीसी ऊना राघव शर्मा, अतिरिक्त निदेशक बीआर तखी, कृषि उपनिदेशक अशोक कुमार, बीडीओ ऊना रमनवीर चौहान, एसडीएससीओ अमित मौदगिल, जिला कृषि अधिकारी रमेश, एसएमएस संजीव कुमार, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, बरनोह पंचायत के प्रधान बख्शीश सिंह सहित अन्य अधिकारी व गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।