शिमला में पानी की किल्लत व भारी भरकम बिलों के खिलाफ नागरिक सभा ने बोला हल्ला #news4
April 6th, 2022 | Post by :- | 81 Views

शिमला : राजधानी शिमला में पानी की किल्लत व पानी के भारी भरकम बिलों को लेकर शिमला नागरिक सभा ने जल प्रबंधन कंपनी के खिलाफ बुधवार को मोर्चा खोला। इस दौरान कंपनी प्रबंधन के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन व नारेबाजी की गई। शिमला में तीसरे से चौथे दिन पानी की आपूर्ति लोगों को दी जा रही है जबकि कई इलाकों में हालात बेहद ही खराब बने हुए हैं, ऐसे में नागरिक सभा ने पानी की किल्लत को प्रदर्शन किया। सभा का कहना है कि लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। पानी के बिलों में हर वर्ष 10 प्रतिशत की बढ़ौतरी की जा रही है इससे लोगों को पानी के भारी भरकम बिल थमाए जा रहे हैं, जिससे आम जनता परेशान हो गई है।

शहर में की जा रही पानी की राशनिंग

शिमला नागरिक सभा के संयोजक संजय चौहान ने कहा कि शहर में पानी की राशनिंग की जा रही है। एक दिन छोड़ कर बिना किसी समयसारिणी के पानी की आपूर्ति की जा रही है। तीसरे दिन भी कम प्रैशर के कारण कई क्षेत्रों में अधिकांश घरों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती है तो वहां 4 से 6 दिनों के बाद पानी मिल पाता है, जिससे जनता विशेष रूप से कामकाजी लोगों को बेहद परेशानी हो रही है। साथ ही सरकार के निर्णय अनुसार हर वर्ष पानी की दरों में 10 प्रतिशत की वृद्धि तथा इस पर 30 प्रतिशत सीवरेज सैस लिया जा रहा है। सरकार द्वारा पानी की दरों में भारी वृद्धि की गई है और पानी के बिलों में भी अनियमितताएं हो रही है और लोगों को भारी भरकम बिल दिए जा रहे हैं।

व्यवस्था सुधारने की चेतावनी दी

इस प्रदर्शन में कंपनी कार्यालय का घेराव किया गया, साथ ही व्यवस्था सुधारने की चेतावनी दी गई। इस दौरान सभा ने मांग कि शहर में नियमित रूप से पानी उचित समयसारिणी के अनुसार दिया जाना चाहिए। साथ ही सरकार प्रति वर्ष 10 प्रतिशत की वृद्धि व 30 प्रतिशत सीवरेज सैस का निर्णय वापस ले और पानी के बिलों में अनियमितताएं ठीक की जाएं। इस दौरान नागरिक सभा के पदाधिकारी जल प्रबंधन कंपनी के महाप्रबंधक से मिले और व्यवस्था में जल्द ही सुधार करने की मांग की। इस प्रदर्शन में विनोद बिसरांटा, कपिल, अनिल, नीतीश, बालक राम, सोनिया, हिम्मी ठाकुर, जगमोहन ठाकुर, विजय कौशल, सुरेंद्र, विवेक राज, किशोरी डडवालिया, पूर्ण चंद, अनुजा, अदिति, अर्जिता, हैप्पी ठाकुर, रिम्पल ठाकुर, रंजीव कुठियाला, अंकित दुबे, सुमित आदि ने भाग लिया।

आज से वाटर सप्लाई सिस्टम में सुधार का कंपनी ने किया दावा, रोजाना मिलेगा पानी

राजधानी शिमला में वीरवार से वाटर सप्लाई सिस्टम में सुधार करने का दावा कंपनी के महाप्रबंधक आरके वर्मा ने किया है। इस दौरान महाप्रबंधक ने आश्वासन दिया है कि वीरवार से शहर में नियमित रूप से पानी की आपूर्ति दी जाएगी। गुम्मा से पानी की लिफ्टिंग सुचारू रूप से शुरू हो गई है। ट्रांसफार्मर की मुरम्मत कर इसे चालू कर दिया गया है, इससे गिरी और गुम्मा से पानी की लिफ्टिंग में सुधार हो रहा है, ऐसे में प्रर्याप्त पानी लिफ्ट होने से कंपनी शहर के 80 से 90 फीसदी क्षेत्रों में पानी दे रही है लेकिन वीरवार से पूरे शहर में नियमित पानी की आपूर्ति लोगों को मिल सकेगी।

डिपार्टमैंट ऑफ आईटी के समक्ष रखा जाएगा बिलों में गड़बड़ियां का मामला

बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने बताया कि बिलों में गड़बड़ियां होने का मामला डिपार्टमैंट ऑफ आईटी के समक्ष रखा जाएगा। इसके लिए 18 अप्रैल को विशेष बैठक रखी गई है। इसमें नागरिक सभा के पदाधिकारी भी भाग ले सकेंगे ताकि लोगों की समस्याएं दूर हो सके। इसके अलावा पानी के बिल में 10 फीसदी की वृद्धि व सीवरेज सैस खत्म करने का मामला सरकार को भेजा जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।