दशकों से सिविल अस्पताल सराहां को अल्ट्रासाउंड सुविधा की दरकार #news4
December 20th, 2021 | Post by :- | 77 Views

नाहन : जिला सिरमौर के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के सराहां उपमंडल की 34 व 6 अन्य पंचायतों लोगों को आजादी 74 वर्षों के बाद भी सिविल अस्पताल सराहां में अभी तक अल्ट्रासाउंड की सुविधा तक नहीं है। पच्छाद क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि व स्थानीय लोग कई बार इस विषय को सरकार और नेताओं के समक्ष रख चुके हैं। मगर अभी तक सराहां सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं लगी है।

इसके चलते लोगों को अल्ट्रासाउंड टेस्ट करवाने के लिए हजारों रुपये खर्च करके सोलन व नाहन जाना पड़ता है। वर्तमान में सांसद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, विधायक व बोर्ड अध्यक्ष भी पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से ही हैं। बाजवूद इसके लोगों की कई वर्षों से चली आ रही मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है। सराहां सिविल अस्पताल में एक्सरे मशीन भी एक उद्योगपति, जिनका होटल परमाणु के समीप टिंबर ट्रेल है, स्वर्गीय रमेश गर्ग ने सराहां अस्पताल के लिए एक्स रे मशीन दान में दी थी। वहीं समाज सेवक सोम ठाकुर ने बताया कि सराहां सिविल अस्पताल से करीब 34 पंचायतें पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की सीधे तौर पर लाभांवित होती है। इसके अलावा हरियाणा राज्य सहित सोलन, नाहन व श्रीरेणुकाजी क्षेत्र की 6 अन्य पंचायतों के लोग भी उपचार करवाने सराहां अस्पताल पहुंचते हैं। इसलिए सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन का होना अति आवश्यक है।

नारग पंचायत समिति सदस्य आशीष शर्मा ने कहा कि सराहां पच्छाद क्षेत्र के सैनधार, धारटीधार व घिन्नीघाड़ क्षेत्र का केंद्र है। इन सभी इलाकों से मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। मगर उन्हें यहां अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं मिलती। उन्हें नाहन या सोलन जाना पड़़ता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के समक्ष क्षेत्रीय नेताओं के माध्यम से इस विषय को रखा जाएगा। साथ ही पंचायत समिति में भी प्रस्ताव पास करके इसे प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष उषा तोमर ने बताया कि सराहां सिविल अस्पताल में दूर-दूर से लोग अपना उपचार करने पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि यदि सराहां सिविल अस्पताल में अच्छी सुविधाओं के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड मशीन लगे, तो उसका क्षेत्र के जनमानस को लाभ मिलेगा। समाजसेवी सोहन सिंह सोनी ने बताया कि सराहां सिविल अस्पताल पुराने समय से सेवाएं देता रहा है। लेकिन, यहां अल्ट्रासाउंड सुविधा नहीं है। पूर्व पंचायत समिति सदस्य व भाजपा नेता तारा दत शर्मा ने कहा कि वह घीनीघाड़ क्षेत्र से संबंध रखते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे घीनीघड़ क्षेत्र की आठ पंचायतों के मरीज अपना उपचार करवाने सराहां जाते हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा के लिए नाहन, सोलन व सुल्तानपुर जाना पड़ता है। यदि सराहां सिविल अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सुविधा होगी। तो इसका सीधा लाभ मरीजों को मिलेगा। उधर खंड चिकित्सा अधिकारी पच्छाद डॉ संदीप शर्मा ने कहा कि सराहां सिविल अस्पताल में दूर-दूर से मरीज अपना उपचार करने आते हैं। मरीजों को अच्छा उपचार मिले, इसकी कोशिश की जाती है। मगर मरीजो को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए नाहन व सोलन भी भेजना पड़ता है। इससे उन्हें परेशानियों के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।