सीएम घोषणाओं से जुड़े काम को समयबद्ध पूरा करें अधिकारी : महेन्द्र सिंह ठाकुर
August 2nd, 2019 | Post by :- | 174 Views

मंडी, 02 अगस्त : सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग धर्मपुर के विश्राम गृह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकें कर धर्मपुर व सरकारघाट उपमण्डल के तहत चल रहे विविध विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने विशेषतौर पर लोक निर्माण विभाग, आईपीएच, बागवानी, बिजली बोर्ड, खंड विकास अधिकारी कार्यालय और बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से जुड़े कामों की गति की समीक्षा की और परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।

सीएम घोषणाओं पर हुए काम का लिया जायजा

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र को लेकर विकास कार्यों से जुड़ी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की घोषणाओं पर हुए काम की प्रगति जांची।। उन्होंने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री धर्मपुर क्षेत्र के दौरे पर आएंगे, इससे पहले सभी विभाग पूर्व में किए गए शिलान्यास और भमिपूजन के काम तय समय में पूरा कर लें, ताकि मुख्यमंत्री से उन परियोजनाओं का उद्घाटन करवाया जा सके। इसके अलावा शेष कार्यों की रूपरेखा बनाकर सौंपे ताकि उन कार्यों का नींव पत्थर रखने के लिए मुख्यमंत्री से निवेदन किया जा सके।
उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणाओं, शिलान्यास और भूमिपूजन से जुड़ी एक-एक परियोजना का बिंदुवार ब्यौरा लिया। सभी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। अधिकारियों को काम में तेजी लाकर तय समय में इन्हें पूरा करने के निर्देश दिए। क्षेत्र में सड़कों, सरकारी भवनों, पुलों, पेयजल व सिंचाई योजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा।

हर घर को नल से जल योजना को लेकर करें पूर्व तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक हर घर को नल से जल योजना से देश के हर घर में पानी की पाइप लाइन और नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बहुत जल्द प्रदेश में ये अभियान शुरू होगा। इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आईपीएच अधिकारी पूर्व तैयारी कर के रखें ताकि हिमाचल योजना के लक्ष्य पाने में सबसे आगे रहे। इसके साथ ही लोगों को जल संग्रहण बारे जागरूक करें जिससे वर्षा जल संग्रहण कर उसका सदुपयोग किया जा सके। बरसात के मौसम के मद्देनजर पेयजल टैंकों की सफाई का उचित प्रबन्ध सुनिश्चित करें।
उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपनी डियूटी पूरी कर्तव्यनिष्ठा व लग्न से करने को कहा। चेताया कि किसी भी स्तर पर कोई कोताही न बरती जाए। जो अधिकारी-कर्मचारी काम को लेकर लापरवाही बरतेगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य अभियंता आईपीएच बी.एस. राणा, मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग एनपीएस चौहान, अधीक्षण अभियन्ता आईपीएच सुनील करनौतरा, अधिशाषी अभियन्ता आईपीएच मुकेश हीरा, एल.आर. शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विवेक धीमान, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग जेपी नाईक व पीपी सिंह, बीडीओ टी.के चमियारा, उप निदेशक बागवानी डॉ. ए.के. कपूर, बाल विकास परियोजना अधिकारी आर.आर. भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।