CNG और PNG के दामों में हुई है भारी कटौती, यहां चेक करें रेट
April 4th, 2020 | Post by :- | 192 Views

नई दिल्ली: अप्रैल महीना आपके लिए कई अच्छी खबर लेकर आया है. इनमें एक सबसे अहम खबर ये है कि अब आपके घरों तक पाइपलाइन के जरिए आने वाले गैस (PNG) की कीमतों में भारी कमी हुई है. अच्छी खबर का सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता. अब दिल्ली और NCR में सीएनजी (CNG) गैस की कीमतों में भी कमी हो गई है.

ये हैं कीमतें
ज़ीबिज के अनुसार गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले (CNG) की कीमतों में कमी आई है. दिल्ली से लगते नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद (Noida, Greater Noida, Ghaziabad) में इसके दाम में 3.60 रुपये की कटौती की गई है. प्रति किलो सीएनजी का दाम 47.75 रुपये हो गया है. बताते चलें कि इससे पहले उपभोक्ताओं को प्रति किलो सीएनजी के लिए 51.35 रुपये चुकाने पड़ते थे. इसके अलावा पाइप के जरिये घरों की रसोई तक पहुंचने वाली गैस (PNG) के दाम में शुक्रवार को 7 प्रतिशत तक की कटौती की गई. इंद्रप्रस्थ गैस ने यह भी घोषणा की गई है कि दिल्ली में घरेलू पाइप गैस (पीएनजी) का दाम 1.55 रुपये घटकर 28.55 रुपये प्रति घनमीटर रह गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रसोई की पाइप वाली गैस का दाम 1.65 रुपये घटकर 28.45 रुपये प्रति घनमीटर रह गया है.

जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय व घरेलू बाजार में प्राकृतिक गैस के दाम घटने की वजह  ही सीएनजी और पीएनजी कीमतों में यह कटौती की गई है. राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कहा है कि दिल्ली में सीएनजी का दाम 3.20 रुपये घटाकर 42 रुपये किलो कर दिया गया है.

बताते चलें कि पिछले कई समय से ये कयास लगाए जा रहे थे कि 1 अप्रैल से सीएनजी और पीएनजी के दामों में कटौती होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में इन दोनों गैसों की कीमतों में 25-30 फीसदी की कटौती हो सकती है. हालांकि इस मामले में मंत्रालय ही समीक्षा करने के बाद कटौती पर आखिरी फैसला लेगी.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।