जनमंच से आम आदमी की शिकायतों का समाधान हुआ संभवः वीरेंद्र कंवर
June 17th, 2019 | Post by :- | 169 Views

जन मंच के माध्यम से 242 समस्याएं हुई प्राप्त, अधिकतर का मौके पर हुआ समाधान
ऊना – जिला ऊना का ग्याहरवां जन मंच कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र की चलोला पंचायत में सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। इस कार्यक्रम में कुल 242 विभिन्न तरह की मांगें व समस्याएं प्राप्त हुई जिनमें प्री-जन मंच के दौरान प्राप्त 57 मांगें व समस्याएं भी शामिल हैं। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर लिया गया। जनमंच में कुल 34 विभिन्न तरह के प्रमाणपत्र बनाए गए, जिनमें 29 इंतकाल तथा 5 प्रमाण पत्र ईडब्ल्यूएस के शामिल हैं, इसके अलावा दो किसानों के फॉर्म पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भरे गए। इस दौरान आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मेडिकल कैंप में 143 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया जिनमें से 29 का एचबी तथा 103 के ब्लड शुगर टैस्ट भी किए गए, जबकि आयुर्वेद विभाग के मेडिकल कैंप में 100 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया जिनमें 78 पुरूष, 21 महिलाएं व एक बच्चा शामिल है। जन मंच की अध्यक्षता प्रदेश सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, पशु पालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की।
इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जनमंच आम आदमी की शिकायतों के समाधान का सशक्त माध्यम बन गया है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की समस्याओं का निपटारा उनके घर-द्वार पर करने को प्रतिबद्ध है, ताकि उन्हें बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्री-जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी यह बात सुनिश्चित करते हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे तथा इसके लिए मौके पर ही विभिन्न योजनाओं के फॉर्म भरवाए जाते हैं। इसके अलावा स्थानीय लोगों की मांगों के लिए उचित बजट का प्रावधान भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि जनमंच जय राम ठाकुर सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है तथा मुख्यमंत्री स्वयं इस कार्यक्रम की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश देते हैं।
सेटेलमेंट के मामलों के लिए अलग जनमंच होगा
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग में सेटेलमेंट से जुड़े काफी मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए जल्द ही सेटेलमेंट के मामलों पर अलग से जनमंच का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त ने किया मुख्यतिथि का स्वागत
इससे पहले उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का स्वागत करते हुए कहा कि जन मंच से लोगों की रोजमर्रा की शिकायतों को दूर करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से अधिकारियों व कर्मचारियों का उत्तरदायित्व सुनिश्चित हुआ है और यह कार्यक्रम बेहद सफल सिद्ध हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश पढ़ा गया
जनमंच कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी पढ़ा गया। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने लोगों से जल संरक्षण की अपील की है। उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम प्रारंभ होते ही हमें ऐसे इंतजाम करने हैं जिससे कि बारिश के पानी का ज्यादा से ज्यादा संचयन हो सकें। उन्होंने खेत का पानी खेत में तथा गांव का पानी गांवों में संचयित करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि स्वच्छता अभियान की तरह जल संरक्षण को भी एक जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता है और इसमें हर नागरिक अपना योगदान दे।
वीरेंद्र कंवर ने 10 बेटियों को दिये बेबी किट
जनमंच के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने 10 नवजात बेटियों की माताओं को बेबी किट प्रदान की। इसके अलावा हमारे गांव की बेटी हमारी शान योजना के तहत 6 प्रतिभाशाली बेटियों के चित्रों का अनावरण कर उन्हें पंचायतों को सौंपा गया, जिनमें धमांदरी पंचायती की नर्सिंग अफसर बनी साक्षी तथा पुलिस में कार्यरत गुरप्रीत के चित्रों का अनावरण किया गया। जमा दो की परीक्षा में प्रथम रहने वाली नारी पंचायत की श्वेता धीमान तथा रैनसरी ग्राम पंचायत की पुलिस में कार्यरत सरिता कुमारी व राज्य में आठवीं कक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाली राधिका कुमारी के चित्रों को भी अनावरण किया गया तथा संबंधित पंचायतों को सौंपा गया, जिन्हें पंचायत स्तर पर प्रदर्शित किया गया।
इसके अलावा बेटियों के नाम पर व्यापारिक संस्थान स्थापित करने वाले 10 लोगों को भी बोर्ड प्रदान किए गए, जिनमें निर्मला फ्रूट एंड वेजिटेबल शॉप, सुरभी बुटिक एंड टेलर, ममता रानी सेल्ज़ कॉरपोरेशन, मंजू मेडिकल स्टोर, रजनी सनहिल ट्रेडर्ज, संतोष टी-स्टॉल, बबली जनरल स्टोर, ऊषा प्रसाद नमकीन भंडार, रक्षा देवी बेकरी शॉप तथा ज्योति गारमेंट्स शामिल हैं।
18 लोगों के हिमकेयर कार्ड मौके पर बने
जनमंच के दौरान 18 लोगों के मौके पर ही हिमकेयर कार्ड भी बनाए गए और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सभी लाभार्थियों को हिमकेयर कार्ड प्रदान किए गए। लाभार्थियों में प्रतिभा ठाकुर, किरण ठाकुर, पिंकी देवी, सीमा देवी, स्वर्णी देवी, कमलेश, जीतो देवी, तृप्ता देवी, कांता देवी, संसार चंद, मनीष कुमार, हिना देवी, हनी ठाकुर, त्रिलोचन चंद, चंदन भारद्वाज, लवलिंदर सिंह व सिमरनजीत कौर शामिल हैं।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने रोपा पौधा
कार्यक्रम की शुरूआत में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चलोला के परिसर में एक बूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत पौधारोपण भी किया। यह योजना बागवानी व वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में चलाई जा रही है।
जनमंच के दौरान सभी के लिए सहभोज का भी आयोजन किया गया।
जनमंच के अंत में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पत्रकार वार्ता कर जन मंच के आंकड़े व जानकारी विस्तृत रूप से रखी।
इस मौके पर बीडीसी ऊना की चेयरपर्सन रानी गिल, जिला परिषद के सदस्य सोम दत्त, जिला भाजयुमो अध्यक्ष बलराम बबलू, ग्राम पंचायत चलोला के प्रधान लक्की, भाजपा कुटलैहड़ मंडल के महामंत्री मास्टर तरसेम, सुरेंद्र हटली के साथ-साथ उपायुक्त संदीप कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार धीमान, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।