थ्राई बीम क्रैश बैरियर के कार्य को तय सीमा के भीतर करें पूर्ण – सांसद किशन कपूर #news4
July 6th, 2022 | Post by :- | 90 Views
चंबा 6 जुलाई : लोकसभा सांसद कांगड़ा- चम्बा किशन कपूर की अध्यक्षता में आज बचत भवन में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद किशन कपूर ने कहा कि ब्लैक स्पॉट सुधारीकरण कार्य को और तीव्र गति प्रदान करें । संवेदनशील सड़कों में सुरक्षा उपायों को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में कारगर कदम भी उठाए जाएं ।
बैठक में विधानसभा के मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल, विधायक पवन नैय्यर भी विशेष रूप से मौजूद रहे ।
बैठक में किशन कपूर ने अधिशासी अभियंता एनएच को कटोरी बंगला से बालू तक लगाए जा रहे हैं थ्राई बीम क्रैश बैरियर के कार्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील और भूस्खलन प्रभावित स्थानों पर क्रैश बैरियर लगाने के लिए उचित व्यवस्था की जाए। इसके अतिरिक्त प्रभावित क्षेत्रों में वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण भी किया जाए।
उन्होंने कहा कि जिले की सड़कों पर चेतावनी व सूचना बोर्ड लगाने की भी नितांत आवश्यकता है ताकि लोगों को भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार उपयुक्त जानकारी मिल सके। जिला चम्बा में बढ़ रहे सड़क हादसों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि जिले भर में जागरूकता शिविरों का आयोजन कर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए।
उन्होंने कहा कि शिक्षा , पुलिस व परिवहन विभाग शैक्षिक संस्थानों में यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करें।
सांसद किशन कपूर ने कहा कि स्कूल, हॉस्पिटल डिस्पेंसरी और शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में स्पीड ब्रेकर लगाए जाएं।
उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि नियमों की अवहेलना करने से ही दुर्घटनाएं सामने आती है। उन्होंने पुलिस विभाग को नियमों के उल्लंघन करने पर वाहन चालकों के नियमानुसार चालान करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मालवाहक वाहनों में लोगों को किसी भी सूरत में यात्रा ना करने दी जाए। ग्रामीण क्षेत्रों जहां पर तंग सड़के हैं वहां छोटी बसें चलाने की व्यवस्था की जाए ।
किशन कपूर ने यह भी कहा कि सड़कों के किनारे छात्रों द्वारा बनाए गए सड़क सुरक्षा से संबंधित स्लोगन भी अंकित किए जाएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि चयनित ब्लैक स्पॉटस पर चेतावनी चिन्ह अंकित किये जाए।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह ने अवगत कराया कि सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया । उन्होंने यह भी बताया कि शैक्षणिक संस्थानों की गाड़ियां और बसों की निरंतर निगरानी सुनिश्चित बनाई जा रही है।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया सहित विभिन्न विभागों अधिकारी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।