दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की 7 घंटे मैराथन बैठक, 45 सीटों पर सिंगल नाम में बनी सहमति #news4
September 22nd, 2022 | Post by :- | 68 Views

शिमला : हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक बुधवार को दिल्ली में हुई। दोपहर 3 बजे शुरू हुई बैठक करीब 7 घंटे तक चली। सूचना के अनुसार बैठक में पार्टी विधायकों के साथ ही एआईसीसी सचिवों की टिकट पर मोहर लग गई है। इसके साथ ही 2 पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कौल सिंह और कुलदीप कुमार का भी टिकट फाइनल है जबकि ठियोग सीट पर पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर पर पेंच फंस गया है। इसके साथ ही कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के नामों पर भी सहमति बन गई है। युवा कांग्रेस, सेवादल और महिला कांग्रेस से सीधे आए नामों पर भी चर्चा हुई है। सूचना के अनुसार करीब 45 सीटों पर सिंगल नाम ही केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने पर सहमति बनी है। गौर हो कि प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति पहले ही विधायकों, एआईसीसी सचिवों और पूर्व प्रदेशाध्यक्षों को टिकट देने की पैरवी कर चुकी है। बैठक की अध्यक्षता स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष दीपादास मुंशी ने की। इस दौरान सभी 68 विधानसभा सीटों को लेकर सिलसिलेवार चर्चा हुई।

5 से अधिक दावेदारों वाले हलकों में बना पैनल
इसके साथ ही जिन हलकों में 5 से अधिक दावेदार टिकट की दौड़ में शामिल हैं, वहां नामों को शॉर्टलिस्ट कर 3 से 4 सशक्त दावेदारों के नामों का पैनल तैयार करने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर सर्वे को भी आधार बनाया गया। माना जा रहा है कि नवरात्रों तक कांग्रेस पहली सूची जारी कर देगी। इसके तहत करीब 45 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर सूची जारी हो सकती है।

सदस्यों की रिपोर्ट को भी बैठक में रखा
बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य उमंग सिंगर और धीरज गुर्जर की रिपोर्ट को भी रखा गया। इसके साथ ही स्क्रीनिंग कमेटी को युवा कांग्रेस, सेवादल और पार्टी के अन्य अग्रणी संगठनों के माध्यम से जो नाम सीधे भेजे गए थे, उन पर चर्चा हुई और कुछ नामों को पैनल में शामिल किया गया है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक पर टिकट के दावेदारों की नजरें भी टिकी रहीं। कई दावेदार बकायदा दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं।

ये रहे बैठक में मौजूद
स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष दीपादास मुंशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सदस्य उमंग सिंगर व धीरज गुर्जर, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

ये नाम फाइनल
जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर, रोहड़ू से मोहन लाल ब्राक्टा, रामपुर से नंदलाल, कसुम्पटी से अनिरुद्ध सिंह, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह, पालमपुर से आशीष बुटेल, फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया, धर्मशाला से पूर्व विधायक सुधीर शर्मा का नाम लगभग तय है। इसी तरह नगरोटा बगवां से रघुवीर सिंह बाली, घुमारवीं से राजेश धर्माणी, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, अर्की से संजय अवस्थी, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, रेणुका जी से विनय कुमार और नादौन से सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम तय है। सुजानपुर से राजेंद्र राणा, डल्हौजी से आशा कुमारी, सोलन से धनीराम शांडिल, शिलाई से हर्षवर्धन चौहान, श्री नयनादेवी जी से रामलाल ठाकुर, ऊना के हरोली से मुकेश अग्निहोत्री और ऊना से सतपाल सिंह रायजादा का नाम तय है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।