हिमाचल: 300 यूनिट मुफ्त बिजली, पुरानी पेंशन और महिलाओं को 1500 रुपये देगी कांग्रेस #news4
August 8th, 2022 | Post by :- | 76 Views

विधानसभा चुनाव करीब आते देख छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के मुख्य चुनाव पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस के सत्ता में आते ही लोगों को हर माह 300 यूनिट घरलू बिजली मुफ्त दी जाएगी। महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र शीघ्र जारी होगा।  इस घोषणा पत्र में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के मुद्दों को भी प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

बघेल ने पीटरहाफ में प्रेस सम्मेलन में संबोधित करते हुए कहा कि कोर कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तर्ज पर हिमाचल में भी कांग्रेस सरकार बनते ही प्रदेश के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। इसका बजट में प्रावधान करेंगे। पुरानी पेंशन बहाली के लिए धनराशि कहां से आएगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के कर्मचारियों से पेंशन के नाम पर केंद्र सरकार के पास करोड़ों की धनराशि जमा है। इसे केंद्र सरकार से वापस मांगा जाएगा। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए किस तरह से पेंशन देगी, इसके लिए वह स्वतंत्र है।

बघेल ने कहा कि राज्य की सभी 68 विधानसभा क्षेत्र के लिए स्टार्टअप के लिए 680 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। इस धनराशि से पांच लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए तीन साल की अवधि के लिए ब्याज मुक्त ऋण देंगे। किसानों और बागवानों के हितों की रक्षा की जाएगी। बागवानों को सेब का न्यूनतम समर्थन मूल्य बीस रुपए प्रति किलो देंगे। इसी तरह से किसानों को फसलों का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा। इस दौरान प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।