धौलासिद्ध प्रोजेक्ट के निर्माणकार्य का शुभारंभ हमीरपुर और कांगड़ा के लिए प्रसन्नता का विषय : धूमल #news4
December 20th, 2021 | Post by :- | 72 Views

हमीरपुर : धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ हमीरपुर एवं कांगड़ा जिला के लिए प्रसन्नता का विषय है। आने वाली 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी रैली के दौरान धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना के निर्माण कार्य का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में हर्ष व्यक्त करते हुए यह बात कही है। उन्होंने कहा कि हालांकि धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य वर्ष 2002 में ही शुरू हो जाना चाहिए था क्योंकि एक निजी कंपनी को उस समय उनकी सरकार में यह कार्य अलॉट कर दिया गया था। लेकिन प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद इस निर्माण कार्य के अलॉटमेंट रद्द कर दी गई। फिर यह मामला आर्बिट्रेशन में चला गया और वर्षों तक यह निर्माण कार्य लटका रहा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2007 में हम फिर से प्रदेश में सत्ता में आए और हमने धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य एसजेवीएनएल को अलॉट कर दिया। उस समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी। केंद्रीय मंत्री जब-जब इस परियोजना का शिलान्यास करने के लिए हिमाचल प्रदेश आने को तैयार होते थे, तब तब प्रदेश के कांग्रेस के कुछ नेता, जो उस समय केंद्र में प्रभावशाली पदों पर बैठे हुए थे, इस परियोजना का विरोध कर देते थे। इस वजह से इस जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य वर्षों तक लटकता रहा। अब मोदी जी आए हैं तो काम फिर शुरू हुआ है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले 3 सालों में धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट तैयार हो जाएगा तो जल विद्युत शक्ति पैदा होना शुरू हो जाएगी। जिससे प्रदेश में आर्थिक और राजनीतिक शक्ति और बढ़ेगी। हिमाचल प्रदेश की आमदनी भी बढ़ेगी और एक नई क्रांति प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल पधारने पर बहुत बहुत स्वागत करते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं। जैसे पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है वैसे ही हिमाचल प्रदेश भी उनके नेतृत्व में विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। चाहे हिमाचल प्रदेश का विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा बहाल करने की बात हो यह हिमाचल प्रदेश को अन्य कई बड़े-बड़े विकास प्रोजेक्ट देने की बात हो, हिमाचल प्रदेश सदैव प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकताओं में रहा है। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के आशीर्वाद से हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।