बर्फबारी के बाद कई इलाकों में संपर्क कटा
January 13th, 2023 | Post by :- | 101 Views

शिमला :  हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में 200 से अधिक सड़कों पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है। हिमपात के कारण शिमला जिले के दूरस्थ डोडरा क्वार अनुमंडल का राज्य के बाकी हिस्सों से संपर्क कट गया। हिमपात के बाद लाहौल और स्पीति में 177 मार्ग, चंबा में पांच, और कांगड़ा तथा कुल्लू में दो-दो मार्ग वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिए गए।
शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल और स्पीति जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी हुई. कुल्लू के कोठी में 14 सेमी बर्फ गिरी, उसके बाद खदराला में 10 सेमी तथा शिलारो में 7.5 सेमी बर्फ गिरी. कुफरी और गोंडला में चार सेंटीमीटर जबकि कल्पा में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. राजधानी शहर के जाखू पहाड़ी क्षेत्र में बर्फ की पतली परत छाई हुई थी. लेकिन रुक-रुक कर हो रही बारिश ने इसे खत्म कर डाला. राज्य में जनजातीय बहुल लाहौल और स्पीति जिले के क्योलॉंग में सर्वाधिक कम, शून्य से नीचे 6.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।
नारकंडा में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.8 डिग्री सेल्सियस, काल्पा मे शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में शून्य से नीचे 1.2 डिग्री सेल्सियस और डलहौजी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मनाली और शिमला का न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.4 डिग्री सेल्सियस और 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शिमला में पर्यटन क्षेत्र उम्मीद कर रहा है कि बर्फबारी होने की वजह से पर्यटक सप्ताहांत के दौरान पहाड़ियों की ‘रानी’ की ओर रुख करेंगे. स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, 13 जनवरी को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और 14 जनवरी से 18 जनवरी तक निचली पहाड़ियों में बारिश होने का अनुमान है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।