प्रदेश को हरा-भरा और स्वच्छ रखने में दें योगदान: गोविंद ठाकुर
October 30th, 2019 | Post by :- | 165 Views

थुनाग (मंडी), 30 अक्तूबर: वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने लोगों से पेड़ लगाने व लगाए गए पेड़ों को बचाने के लिए मिलकर प्रयास करने का आह्वान किया है। वे बुधवार को मंडी जिले के थुनाग में आयोजित चार दिवसीय सराज दीप उत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने अपने सम्बोधन में सभी से प्रदेश को हरा-भरा और स्वच्छ रखने में अपने अपने स्तर पर योगदान का आग्रह किया।

इससे पहले गोविन्द ठाकुर ने उत्सव के समापन अवसर पर निकाली गई भव्य जलेब की अगवानी की। जलेब थुनाग में एडीएम कार्यालय से मेला मैदान तक निकाली गई। उन्होंने जलेब में शामिल थुनाग क्षेत्र के चारों देवताओं देव काला कमलेश्वर, देव खुड़ी जहल, देवी हिडम्बा और देवी दलसन का आशीर्वाद लिया और देव कारदारों को नजराने के तौर पर पांच-पांच हजार रुपए भेंट किए।

सड़क सुरक्षा नियमों का रखें ध्यान

गोविंद ठाकुर ने कहा कि सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर है। यातायात नियमों को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें जन सहयोग जरूरी है। अनेक मामलों में युवा यातायात नियमों की अवहेलना को खूबी की तरह दर्शाते हैं, इस प्रवृति से बचें। वाहन चलाते हुए मोबाइल का प्रयोग न करें। नशा कर के गाड़ी न चलाएं। आवश्यक है कि सभी सड़क सुरक्षा नियमों का ठीक से पालन करें, ताकि हिमाचल को दुर्घटना मुक्त प्रदेश बनाया जा सके।

फिट इंडिया मुहिम को बनाएं सफल

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया अभियान की शुरूआत करते हुए भारत को फिट भारत बनाने के लिए एक स्वस्थ व्यक्ति, एक स्वस्थ परिवार और एक स्वस्थ समाज की आवश्यकता को रेखांकित किया है। अपनी जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन लाकर इस अभियान का सफल बनाने में सहयोग दें। सभी स्वस्थ व तन्दरूस्त रहने के संकल्प के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनें।

महिला मंडलों को दिए 1.10 लाख

इस मौके पर वन मंत्री ने थुनाग क्षेत्र के 22 महिला मंडलों को 5-5 हजार रुपए देने की घोषणा की। मेला समिति को 25 हजार और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थुनाग के बच्चों को 10 हजार रुपए देने की घोषाणा भी की। उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर थुनाग स्कूल परिसर में भव्य खेल मैदान के निर्माण को अपनी सहमति दी। कहा कि इस कार्य के लिए जितने पैसे की आवश्यकता होगी, वह उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने सरकारी विभागों द्वारा मेले में लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस मौके थुनाग की प्रधान नीलमा देवी ने भी अपने विचार रखे। उत्सव समिति के मुख्य संयोजक कमल राणा ने सराज दीप उत्सव की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला व इस दौरान हुई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
इस दौरान भाषा एवं संस्कृति विभाग व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बद्ध दलों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

सराज दीप उत्सव के दौरान आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं में वरिष्ठ वर्ग पुरूष कबडडी में पण्डोह ने पहला, धुंआ देवी मंडी की टीम ने दूसरा, अंडर 19 वर्ग में तूफान क्लब गोहर ने पहला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थुनाग ने दूसरा स्थान हासिल किया।
कबडडी महिला वर्ग में महिला मण्डल खेलधार की टीम विजेता व महिला मण्डल ज्योड़ (ध्वास) की टीम उप विजेता रही।
वालीबॉल पुरूष वर्ग में शिकावरी की टीम विजेता, सरोआ-तांदी की टीम उप विजेता रही।
रस्सा कसी मंे महिला मंडल खेलधार ने पहला स्थान हासिल किया।
उपमण्डलाधिकारी थुनाग सुरेन्द्र मोहन ने विजेता व उप विजेता टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर एसडीएम थुनाग सुरेंद्र मोहन, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी, थुनाग की प्रधान नीलमा देवी, उप प्रधान खेम सिंह, महामंत्री सराज बीजेपी भीष्म ठाकुर, प्रदेश बीजेपी कार्यकारिणी सदस्य गुलजारी लाल व जोधवीर, सेवानिवृत कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष गोपाल वर्मा, पंचायत समिति सदस्य चमन लाल व खीमदासी, सराज दीप उत्सव के मुख्य संयोजक कमल राणा, गुलाब सिंह, पंचायती राज संस्थानों प्रतिनिधियों सहित अन्य लोग इस मौके उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।