मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने में करें सहयोग : उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर
September 3rd, 2019 | Post by :- | 162 Views

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिले में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए काम किया जाएगा। पहली सितंबर से शुरू हुआ यह अभियान 15 अक्तूबर तक चलेगा तथा इस दौरान मतदाता सूचियों में विसंगतियों को दूर कर पूर्ण रूप से शुद्ध बनाया जाएगा। उन्होंने मंगलवार को यहां पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम आरंभ किया गया है।
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत हर मतदाता संबंधित मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकता है। कोई भी मतदाता वोटर हेल्पलाईन मोबाइल एप के जरिए या राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से सूची में विद्यमान प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकता है। इसके अलावा लोकमित्र केंद्र जाकर अथवा निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कार्यालय में स्थापित मतदाता सहायता केंद्र में जाकर सत्यापन करवाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाता वोटर हेल्पलाईन 1950 के माध्यम से भी सत्यापन करवा सकते हैं। उपायुक्त ने सभी नागरिकों, राजनतिक दलों एवं सामाजिक संस्थाओं से मतदाता सूचियों में पात्र लोगों के नाम दर्ज करवाने, विद्यमान प्रविष्टियों में संशोधन करने और अपात्र लोगों के नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग की अपील की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।