हिमाचल में 31 जनवरी तक बढ़ाई कोरोना बंदिशें, सरकारी कार्यालयों में फाइव-डे वीक, नए निर्देश भी जारी #news4
January 24th, 2022 | Post by :- | 315 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 31 जनवरी तक बंदिशें बढ़ा दी हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश में 25 जनवरी हिमाचल स्‍थापना दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के समारोह को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। इन समारोह में में खुले में क्षमता का 50 प्रतिशत लोग ही शामिल हो सकेंगे। इस संबंध में राज्य उच्चस्तरीय समिति ने सभी जिला उपायुक्तों और प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए हैं और कोरोना के लेकर जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। कोरोना को लेकर 14 जनवरी को जारी निर्देशों को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है, जिसमें सभी बंदिशें  31 जनवरी तक लागू रहेंगी।

कोरोना की तीसरी लहर के बीच सरकारी कार्यालय में 50 फीसद कर्मचारी सप्ताह में 5 दिन आएंगे। शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। शादी और अन्य समाजिक और धार्मिक, राजनीतिक, खेल, शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों में हाल के भीतर क्षमता का पचास फीसद अथवा अधिकतम 100 और खुले में 300 लोग ही शामिल हो सकेंगे। शिक्षण संस्‍थान भी 31 जनवरी तक बंद रहेंगे व आनलाइन पढ़ाई होती रहेगी।

सरकारी कार्यालयों में पचास फीसद क्षमता व फाइव डे वीक का आदेश स्वास्थ्य, पुलिस, अग्नि शमन, जल शक्ति विभाग, बिजली विभाग, बैंक, कोषागार से संबंधित कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। राजनीतिक खेल, शैक्षणिक व सांस्कृतिक आयोजन के लिए संबंधित एसडीएम से अनुमति लेनी होगी। कोरोना नियमों के पालन का जिम्मा जिला उपायुक्त जिला प्रशासन और पुलिस के सुपुर्द किया गया है।

दुकानों के खुलने और बंद होने का समय निर्धारित रहेगा। संबंधित जिलों के उपायुक्त कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने भीड़ को कम करने के लिए दुकानों के खुलने और बंद होने को लेकर समय निर्धारित करेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।