सिरमौर जिले में हर रोज 1200 लोगों के लिए जाएंगे कोरोना सैंपल #news4
January 7th, 2022 | Post by :- | 178 Views

नाहन : जिला सिरमौर में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए जिला में टेस्टिंग को बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अंतर्गत प्रतिदिन 1200 लोगों के सैंपल की जांच की जाएगी। नाहन उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने पुलिस विभाग को सभी भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज नाहन में 600 व स्वास्थ्य खंड स्तर पर कम से कम 600 कोविड-19 सैंपल की जांच प्रतिदिन की जाएगी। संबंधित विभागों को लाउडस्पीकर के माध्यम से भीड़भाड़ वाली जगहों पर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या व जानकारी के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को किसी व्यक्ति के कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद उस व्यक्ति के साथ प्राथमिक संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की टेस्टिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

खंडस्‍तर पर बनाएं टीम

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य खंड स्तर पर टीम बनाने के निर्देश दिए, जो किसी भी व्यक्ति के कोरोना पाजिटिव आने से लेकर ठीक होने तक की सभी गतिविधियों पर नजर रखेगी। कोरोना पाजिटिव आने पर व्यक्ति को अब घर पर ही ओम आइसोलेशन किट उपलब्ध करवाइ जाएगी। इसके अतिरिक्त, कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस 108 की सेवा भी शुरू की जाएगी।

उद्योगों में बनाए जाएं आइसोलेशन सेंटर

उपायुक्त ने जिला के सभी उद्योगों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उद्योगों में काम कर रहे मजदूरों की नियमित रूप से कोरोना के जांच करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि जिलावासी कोविड-19 से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या व जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य स्तर पर कोविड-19 के टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है। बैठक में पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल, सहायक आयुक्त डा. प्रियंका चंद्रा, प्रधानाचार्य डा. यशवंत सिंह परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन, डॉ एनके मोहिंद्रू, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डा. संजीव सहगल, जिला निगरानी अधिकारी डा. विनोद सांगल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

15 जनवरी से पहले तैयारियां पूरी करने के निर्देश

एक और जहां सिरमौर जिला में तेजी के साथ कोरोना संक्रमण रफ्तार तेजी के साथ पड़ रही है। तो वहीं जिला में संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर भी जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो चुका है। ऐसे में सिरमौर प्रशासन जिला में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने में जुटा है। सिरमौर जिला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पिछले दो सप्ताह में काफी अधिक बढ़ी है। जिला में महज तीन दिनों के भीतर ही जिला में 100 अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। चंद दिनों में ही एक बार फिर तेजी से बढ़ते मामलों ने जिला प्रशासन की जनता को भी बढ़ा दिया है। ऊपर से ओमिक्रोन का खतरा भी मंडरा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन ने 15 जनवरी से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने के सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं।

15 जनवरी तक तैयारियां पूरी करने के निर्देश

डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि जिला में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की गई है। जिन्हें 15 जनवरी तक जिला के स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तर, आक्सीजन आदि के प्रबंध करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला में टास्क फोर्स को भी अलर्ट किया गया है। डीसी ने बताया कि जिस तरीके से ओमिक्रोन के खतरे कि संभावना जताई जा रही है। उसके मद्देनजर भी सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में संक्रमण के उपचार के लिए आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध हैं।

बता दें कि जिला में वीरवार को भी कोरोना संक्रमण के 56 मामले सामने आए थे। जिसके बाद जिला में वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 106 पहुंच गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला में टेस्टिंग को भी बढ़ाया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।