Corona Vaccination : अब 12-14 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, 60+ आयु वाले लगवा पाएंगे प्रिकॉशन डोज #news4
March 14th, 2022 | Post by :- | 327 Views

नई दिल्‍ली। सरकार ने अब कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी के खिलाफ 12 से 14 वर्ष के बच्चों का भी टीकाकरण बुधवार यानी 16 मार्च से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) देने के लिए कोमोरबिडिटी क्लॉज को हटा दिया जाएगा यानी अब सभी सीनियर सिटीजन प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे।
खबरों के अनुसार, देश में 15-18 वर्ष की श्रेणी के लोगों का टीकाकरण लगभग पूरा होने के बाद अब 12-14 आयु वर्ग के सभी बच्चों का टीकाकरण शुरू होगा। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) देने के लिए कोमोरबिडिटी क्लॉज को हटा दिया जाएगा।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई को 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को इसके कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाने के लिए अपनी सिफारिश दी है यानी भारत में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को बायोलॉजिकल ई का कॉर्बेवैक्स टीका दिया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित! मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है। साथ ही 60+ आयु के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे। मेरा बच्चों के परिजनों व 60+ आयु वर्ग के लोगों से आग्रह है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।