शरीर में दोबारा जिंदा हो जाता है कोरोना वायरस? दक्षिण कोरिया में 116 लोग ठीक होने के बाद फिर हुए पॉजिटिव
April 13th, 2020 | Post by :- | 157 Views

दक्षिण कोरिया में ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिनमें दोबारा कोरोना वायरस संक्रमण पया गया है। सोमवार तक कम से कम ऐसे 116 लोग सामने आ चुके हैं जो कोरोना वायरस संक्रमण मुक्त होने के बाद फिर पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि इस बीच अधिकारियों ने कहा है कि महामारी को फैलने से रोकने के लिए लागू सख्त प्रावधानों में जल्द नरमी ला सकते हैं।

चीन के बाहर साउथ कोरिया में ही कोरोना सबसे अधिक तेजी से फैला था, लेकिन इसने जल्द ही संक्रमण पर काबू पा लिया, जिसके लिए दुनिया में उसकी तारीफ हो रही है। सोमवार को दक्षिण कोरिया में 25 नए मामले ही सामने आए, लेकिन ‘रिएक्टिव’ मरीजों की संख्या में तेजी से चिंता बढ़ गई है।

स्वास्थ्य अधिकारी अभी इस बात की जांच में जुटे हैं कि मरीजों को दोबारा संक्रमण कैसे हुआ। हालांकि कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (KCDC) के डायरेक्टर जोंग इन क्योंग ने कहा है कि मरीजों के दोराबा संक्रमित होने की बजाय संभव है कि उनमें वायरस दोबारा एक्टिव हो गया है। दूसरे कुछ अधिकारियों का कहना है कि जांच में खामी इसकी वजह हो सकती है या मरीज में वायरस के अंश बच गए होंगे।

दक्षिण कोरिया में पिछले सप्ताह ऐसे केसों की संख्या 51 थी जो अब बढ़कर 116 हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मांग पर दक्षिण कोरिया मंगलवार को अमेरिका को 6 लाख टेस्टिंग किट्स अमेरिका भेजने जा रहा है। साउथ कोरिया के नेताओं ने लोगों से नियमों का पालन करते रहने को कहा है। हालांकि उन्होंने संकेत दिया है कि प्रतिबंधों में छूट दी जा सकती है।

दोबारा संक्रमण या फिर एक्टिव हुआ वायरस?
कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के डायरेक्टर जोंग इन क्योंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बात की अधिक संभावना है कि उनके शरीर में वायरस दोबारा रिएक्टिव हो गया है, बजाय इसके कि वे दोबारा संक्रमित हुए हैं। हालांकि, साउथ कोरिया के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि अभी यह साफ नहीं है कि इस ट्रेंड के पीछे क्या है, जांच जारी है। लोगों में दोबारा इंफेक्शन अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय है, क्योंकि कई देश अभी उम्मीद कर रहे हैं कि संक्रमित लोग इस वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता हासिल कर लेंगे और इससे दोबारा यह महामारी नहीं आएगी।

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित कर चुका है साउथ कोरिया
साउथ कोरिया में शुक्रवार को 25 नए मामले सामने आए। फरवरी में 24 घंटे में रेकॉर्ड 900 केस के बाद अब दक्षिण कोरिया में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। इनमें से 211 लोगों की मौत हुई है। चीन से बाहर साउथ कोरिया के डेगू शहर में ही कोरोना सबसे पहले तेजी से फैला था, उसके बाद पहली बार यहां कोई केस सामने नहीं आया है। डेगू में 6,807 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

चीन के बाहर साउथ कोरिया ही बना था बड़ा शिकार
फरवरी के अंत में यहां एक चर्च में कोरोना संक्रमित महिला के प्रार्थना में शामिल होने के बाद कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी आई थी। तब चीन के बाहर साउथ कोरिया में ही कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले थे, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में जांच और सोशल डिस्टेंशिंग के जरिए इस देश ने कोरोना को नियंत्रित कर लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।