कोरोना वायरस के बीच नहीं मिल रहा है मास्क, इन 6 स्टेप में घर पर बनाएं मास्क
April 4th, 2020 | Post by :- | 200 Views

कोविड-19 पर  सरकार ने घरों से बाहर निकलने पर घर में बने मास्क पहनने संबंधी परामर्श जारी कर कहा है कि मास्क के प्रयोग से व्यापक रूप से समुदाय को कोविड-19 से बचाने में मदद मिलेगी। इसलिए हमेशा घर से बाहर निकलते समय घर पर बने मास्क पहनना जरूरी है।

कोरोना वायरस के कारण  N95 मास्क खत्म होते जा रहे हैं ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यह जरूरी है कि सर्जिकल मास्क और रेस्पिरेटर हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए  सबसे जरूरी है क्योंकि उन्हें संक्रमण का खतरा अधिक होता हैं।

वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि मास्क तभी संक्रमण से बचाने में प्रभावी हो सकते हैं जब मुंह और नाक को ठीक से ढका हो। लेकिन मास्क की बढ़ती लगातार मांग के बीच मास्क की कमी होती जा रही हैं।  ऐसे में आप घर पर आसानी से मास्क बनाकर खुद को संक्रमित होने से बच सकते हैं। जानें कैसे बनाएं मास्क।

इन 6 स्टेप से घर पर बनाएं मास्क

1- सबसे पहले अपने चेहरे और नाक को ढकने के लिए आयताकार कपड़े के दो टुकड़ों लें। कपड़ा आप नायलॉन, कॉटन, डेनिम और मोटी शर्ट ले सकते हैं। कपड़े जो बुना हुआ है या स्ट्रेचिंग पर फाड़ने वाला कपड़ा न यूज करें।

2- दो कपड़ों को एक साथ सिलाई करें और फिर दोनों साइड के किनारों को भी बंद करें।

3- अब एक इलास्टिक लें और उसे कपड़े की एक साइड लगा दें और अच्छी तरह से सिलाई कर लें।

4- जब एक साइड में सिलाई शुरू करें तो कपड़े के खीचतें हुए दूसरे छोर तक सिलाई करें।

5- इसी तरह दूसरी साइड भी सिल लें।

6- यह जरूरी है कि आप सिलाई की शुरुआत और अंत में एक से अधिक बार सिलाई करें क्योंकि लोचदार उन दोनों छोरों पर दबाव बढ़ाएगा। जिससे सिलाई नहीं खुलेगी। आपका मास्क बनकर तैयार है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।