कोरोना वायरस ने हिमाचल में भी दी दस्तक, दो मामले पॉजिटिव
March 20th, 2020 | Post by :- | 240 Views
देश दुनिया में खौफ का कारण बन चुके कोरोना वायरस ने हिमाचल में भी दस्तक दे दी है। राज्य में कोरोना वायरस के दो मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच की गई जिसमें से नौ की रिपोर्ट सामान्य पाई गई है। जबकि कांगड़ा जिले में दो मरीजों की रिपोर्ट पहले चरण में पॉजिटिव पाई गई है। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने इसकी पुष्टि की है। वहीं, तीन संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की रिपोर्ट अभी आनी है।  ऊना-शिमला में दो-दो, सोलन में एक संदिग्ध आईसोलेशन में भर्ती
वहीं, ऊना क्षेत्रीय अस्पताल में दो संदिग्ध मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए। दोनों संदिग्धों के खून के नमूने लेकर उन्हें टांडा भेज दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट रविवार तक आएगी। एक संदिग्ध मरीज थाइलैंड से जबकि दूसरा फ्रांस से लौटा है। मलयेशिया से बाया शिप मुंबई और गुरुवार को सोलन पहुंचे युवक को सोलन अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है। डॉक्टरों ने उसके सैंपल लेकर जांच के लिए शिमला भेज दिए हैं। वहीं रामपुर के दो नेपाली मूल के लोगों को आईजीएमसी में टेस्ट के बाद डीडीयू शिमला में आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है।

कोरोना वायरस प्रभावित देशों से आए 823

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस प्रभावित देशों से अभी तक हिमाचल में विदेशी और स्थानीय लोगों सहित 823 आए हैं। इनमें 283 लोगों को 28 दिन की निरागनी के बाद घर भेज दिया था।

100 लोग हिमाचल छोड़कर वापस जा चुके हैं। कांगड़ा जिले में सबसे ज्यादा 427 लोग आए हैं। इनमें 106 लोगों की निगरानी पूरी हो चुकी है। 230 लोग अभी गृह एकांतवास में हैं।

पूरे प्रदेश में अभी बाहर से आए 431 लोगों को गृह एकांतवास में रखा गया है। अभी तक कांगड़ा जिले में ही पांच संभावित मरीजों के सैंपलों की जांच की गई है। सभी सैंपलों की रिपोर्ट सामान्य पाई गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि पहले सिर्फ चिह्नित 19 देशों से आए लोगों को निगरानी में रखा जा रहा था, लेकिन अब किसी भी देश से आए स्थानीय या विदेशी पर्यटक को निगरानी में रखा जा रहा है। संदिग्ध को अस्पताल में, जबकि सामान्य व्यक्ति को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।