कोरोनावायरस दुनिया में LIVE / 185 देशों में संक्रमण और 11417 मौतें: कोलंबिया में सभी लोगों को 21 दिन आइसोलेशन में रहने का आदेश, इटली में मरने वाले 4 हजार पार
March 21st, 2020 | Post by :- | 207 Views

दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण भयंकर रूप लेता जा रहा है। संक्रमण 185 देशों में फैल चुका है। शनिवार दोपहर तक 2 लाख 76 हजार 462 मामले सामने आ चुके हैं और 11 हजार 417 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि 91 हजार 952 लोग ठीक भी हुए हैं। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस का एक स्टाफर भी संक्रमित पाया गया है। यूरोप का वुहान बन चुके इटली में अब तक 4032 जान जा चुकी हैं।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति पेंस का स्टाफर कोरोना से संक्रमित होने वाला व्हाइट हाउस का पहला अफसर बन गया। पेंस की प्रेस सेक्रेटरी केटी मिलर ने संक्रमित होने की जानकारी दी। मिलर ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पेंस के बीच बीते दिनों में कोई संपर्क नहीं हुआ है। व्हाइट हाउस ने किसी भी व्यक्ति की एंट्री के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में नेशनल लॉकडाउन की फिलहाल जरूरत नहीं है। अमेरिका में मरने वालों की संख्या 275 तक पहुंच चुकी है।

न्यूयॉर्क बन रहा अमेरिका का एपिसेंटर: न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। यह अमेरिका के कुल मामलों का एक तिहाई है। मेयर बिल डि ब्लासियो के मुताबिक, शहर अमेरिका के एपिसेंटर के रूप में सामने आ रहा है। यह बताते हुए अच्छा नहीं लग रहा, लेकिन यह सच है। यहां 29 लोगों की मौत हो चुकी है। यह संख्या तेजी से बढ़ सकती है।

पर्यटन-बाजार पर असर: अमेरिका में योसेमाइट नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया है। यहां देश में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। वहीं, कोरोनावायरस के चलते स्मार्टफोन के शिपमेंट में खासी गिरावट आई है। पिछले महीने दुनिया में स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 करोड़ 18 लाख की गिरावट आई। पिछले साल फरवरी की तुलना में यह 38% कम है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा: वुहान की रिकवरी से उम्मीद बढ़ी 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुक टेड्रॉस ग्रेबेसस के  मुताबिक, ‘‘वुहान में बीते 24 घंटे में कोरोना नया मामला सामने न आना इस बात की उम्मीद जगाता है कि बाकी दुनिया में महामारी से लड़ने के प्रयास सफल होंगे। हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। ये भी सच है कि कोरोना से बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हुए, लेकिन युवाओं में यह ज्यादा नहीं फैल रहा।’’ हालांकि ग्रेबेसस ने युवाओं को चेतावनी भी दी कि ऐसा नहीं समझें कि आप इसकी चपेट में नहीं आएंगे। आपको भी कई दिन अस्पताल में बिताने पड़ सकते हैं या फिर जान भी जा सकती है। लिहाजा सावधानी बरतें।

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड सरकार ने कोरोनावायरस की जानकारी देने के लिए एक अलर्ट सिस्टम लागू किया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने शनिवार को बाकायदा एक आधिकारिक संदेश में इसका ऐलान किया। यह अलर्ट सिस्टम एक आतंकी हमले की अलर्ट की तरह की काम करेगा। इसमें अलर्ट के 4 लेवल तय किए गए हैं। अलर्ट वन सबसे कम और अलर्ट 4 हाईएस्ट रहेगा। फिलहाल न्यूजीलैंड अलर्ट वन पर है, लेकिन यहां भी नए मामले तेजी से बढ़े हैं। हालांकि आर्डर्न ने यह भी कहा कि अलर्ट लेवल बढ़ने पर भी दवाएं और खाने-पीने का सामान जैसी जरूरी सेवाएं बंद नहीं होंगी। न्यूजीलैंड में अब तक 53 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

कोलंबिया: 21 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य
कोलंबिया में देशभर में 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आइसोलेशन में रहने को अनिवार्य किया गया है। राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि आइसोलेशन इमरजेंसी का ही हिस्सा है। देश की फिलहाल आधी आबादी अभी ही आइसोलेशन में रह रही है।

अपडेट्स

  • पाकिस्तान ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 28 मार्च तक कैंसल कर दी हैं। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने बताया कि रविवार रात से कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने बताया कि इसका मतलब यह नहीं कि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद रहेगा।
  • सिंगापुर में करोनावायरस से शनिवार को पहली बार दो लोगों की मौत हो गई। यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दोनों की उम्र 75 और 64 साल थी। यहां संक्रमण के 385 मामले सामने आ चुके हैं।

कोरोना से सबसे प्रभावित 10 देश

देश कुल मामले मौतें
इटली 47,021 4032
चीन 81,008 3255
ईरान 19,966 1433
स्पेन 21,571 1093
अमेरिका 19,773 275
फ्रांस 12,612 450
यूके 3,983 177
नीदरलैंड्स 2,994 106
जापान 1,007 35
जर्मनी 19,848 68
भारत 270 4

(आंकड़े शनिवार दोपहर तक के हैं)

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।