निगम कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगा 6 फीसदी महंगाई भत्ता : बिक्रम सिंह #news4
December 1st, 2021 | Post by :- | 415 Views

शिमला : हिमाचल इम्पोरियम शिमला के जीर्णोद्धार का कार्य जनवरी, 2022 में आरंभ कर दिया जाएगा। इसके साथ ही हिमाचल इम्पोरियम नई दिल्ली के जीर्णोद्धार कार्य के लिए भी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी गई है। यह जानकारी उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक मंडल की आयोजित 187वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस दौरान उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निगम के उत्पादों की उच्च गुणवत्ता बनाए रखने के दृष्टिगत विभिन्न दिशा-निर्देश भी दिए। निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने कहा कि कारीगरों व बुनकरों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। बैठक में निगम के कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2021 से 6 फीसदी महंगाई भत्ता प्रदान करने को भी मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति, प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह, महाप्रबंधक योगेश गुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

लाभांश का 5 प्रतिशत शेयरधारकों को देने की सिफारिश

हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम सीमित के निदेशक मंडल की 220वीं बैठक की अध्यक्षता उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने की। उन्होंने कहा कि निगम ने वित्त वर्ष 2020-21 के लाभांश का 5 प्रतिशत अपने शेयरधारकों को देने की सिफारिश की है। इसका अनुमोदन वार्षिक सामान्य बैठक में किया जाएगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि निगम ने इस वर्ष 31 अक्तूबर तक 3.50 करोड़ रुपए का अनुमानित लाभ और वित्त वर्ष 2019-20 में 5.06 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। बैठक में निगम के सभी कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अनुग्रह राशि प्रदान करने का अनुमोदन किया गया।

35 हजार प्रति कर्मचारी अनुग्रह राशि देने का निर्णय

हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम सीमित के निदेशक मंडल एवं वार्षिक सामान्य बैठक में निदेशक मंडल ने निगम द्वारा प्रदेश से बाहर अर्जित की गई संपत्तियों का ब्यौरा लिया। उद्योग मंत्री ने संबंधित संपत्तियों से संबंधित विवादों का शीघ्र समाधान करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि उनका सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निगम द्वारा संचालित कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा निगम की गतिविधियों की 17 दिसम्बर 2021 के उपरांत समीक्षा करने के निर्देश दिए। उद्योग मंत्री ने निगम द्वारा वर्ष 2018-19 में अर्जित 9.69 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित करने की सराहना की तथा अर्जित लाभ पर प्रदेश सरकार को 1.55 करोड़ रुपए का लाभांश देने की घोषणा भी की। निदेशक मंडल ने निगम के कर्मचारियों को 35 हजार रुपए प्रति कर्मचारी अनुग्रह राशि देने का भी निर्णय लिया। निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने उद्योग मंत्री से निगम को केंद्र प्रायोजित योजनाओं को और अधिक संख्या में कार्यान्वयन के लिए प्रदान करने का आग्रह किया ताकि निगम के लाभ को बढ़ाया जा सके।

प्रबंध निदेशक प्रजापति ने किया कार्रवाई का संचालन

निगम के प्रबंध निदेशक राकेश कुमार प्रजापति ने कार्रवाई का संचालन किया। बैठक में निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, निगम के गैर-सरकारी निदेशक नीरज शर्मा, चंद्रभूषण नाग, चमन ठाकुर, जवाहर शर्मा, रणवीर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, प्रबंध निदेशक राकेश कुमार प्रजापति, विशेष सचिव वित्त राकेश कंवर, विशेष सचिव उद्योग सीपी वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।