क्या चीन में फिर लौटा कोरोना …
April 18th, 2020 | Post by :- | 178 Views

कुछ दिन पहले राहत की खबर आई थी जब चीन ने ऐलान किया था कि वह हुबेई राज्य और वुहान शहर में लगाए गए लॉकडाउन को खोल रहा है. ऐसा लगा था कि चीन ने कोरोना पर काबू पा लिया है और अब लोगों की जिंदगी सामान्य हो रही है. लेकिन चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है.

बीते 24 घंटों में ,इस महामारी से, चीन में 1290 लोगों की जान चली गई। बताया जा रहा है कि अब की बार कोरोना और भी अलग रूप में सामने आ रहा है। अब बहुत से मामलों में, लोगों में इस महामारी के लक्षण तक नजर नहीं आए. बहुत से उन लोगों को दोबारा इस बीमारी नें घेर लिया, जो पहले ठीक हो चुके थे। इसे कोरोना का नया वर्जन बताया जा रहा है, जो और भी ताकतवर है ।

मामले के दूसरे पहलू पर चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, देश में रूस से सबसे अधिक संख्या में कोरोना वायरस के संक्रमित आए हैं. काफी लोग सुइफेन्हे से ही चीन में दाखिल हुए. इनमें चीनी नागरिक भी शामिल हैं जो रूस में बिजनेस करते हैं. इसकी वजह से आंकड़ा बढ़ रहा है।

यह भी माना जा रहा है कि अमेरिका सहित दुनियाभर के निशाने पर आए चीन नें, अब छुपाए गए आंकड़ों को धीरे-धीरे खोला है, ताकि दुनिया को यह न लगे कि यह वायरस, चीन की ही कोई चाल थी ।

फिलहाल सच क्या है यह तो चीन ही भलीभांति जानता है, मगर दुनियाभर में इस वायरस नें जबरदस्त कहर बरपाया है। अब तक दुनियाभर में डेढ़ लाख के करीब इससे जान गंवा बैठे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।