CU Himachal Convocation: दीक्षांत समारोह में अतिथियों को दी जाएगी कांगड़ा पेंटिंग #news4
May 23rd, 2022 | Post by :- | 62 Views

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 10 जून को होने वाले छठे दीक्षांत समारोह के लिए सीयू प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। दीक्षांत समारोह के लिए सीयू प्रशासन ने आठ विभिन्न कमेटियों का गठन किया है। एक ऑलओवर कमेटी भी बनाई गई है। यह सब कमेटियों के कार्यों पर नजर रखेगी। 10 जून को दीक्षांत समारोह के दौरान बतौर मुख्य अतिथि आने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सीयू प्रशासन कांगड़ा पेंटिंग देकर सम्मानित करेगा। इसके अलावा अन्य अतिथियों को भी कांगड़ा पेंटिंग दी जाएगी।

कांगड़ा पेंटिंग का इतिहास 
राजा संसार चंद के वर्ष 1740 से 1823 तक के कार्यकाल को कांगड़ा पेंटिंग के लिए स्वर्ण युग माना जाता है। कांगड़ा पेंटिंग के लिए कलाकार खुद ही प्राकृतिक रूप से रंग, ब्रश तैयार करते हैं। कांगड़ा पेंटिंग की कीमत 1,000 से लेकर 40,000 रुपये तक है। पेंटिंग को बनाने के लिए 10 से 15 दिन और कई बार एक से दो माह भी लग जाते हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह के दौरान मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को कांगड़ा पेंटिंग सम्मान के रूप में दी जाएगी। इस दौरान अन्य अतिथियों को भी कांगड़ा पेंटिंग देकर सम्मानित किया जाएगा। – डॉ. सुमन शर्मा, परीक्षा नियंत्रक, सीयू। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।