CUHP Convocation Ceremony: राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द पहुंचे धर्मशाला, राज्‍यपाल व मुख्‍यमंत्री ने किया स्‍वागत #news4
June 10th, 2022 | Post by :- | 111 Views

धर्मशाला : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द शुक्रवार करीब तीन बजे धर्मशाला के साई (SAI) मैदान में पहुंच गए। उनका स्‍वागत प्रदेश के राज्‍यपाल राजेंद्र विश्‍वनाथ आर्लेकर और मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया। इसके बाद वह सर्किट हाउस और फिर शाहपुर स्थित केंद्रीय विश्‍वविद्यालय जाएंगे।

राष्‍ट्रपति के धर्मशाला दौरे को लेकर वीवीआइपी मूवमेंट बढ़ गई है। दिन भर लालबत्ती लगी गाड़ियां व सायरन बजाते हुए घूमती रही। दिन भर धर्मशाला में सरकारी वाहनों की आवाजाही अधिक दिखी। इसके अलावा जगह जगह पर पुलिस तैनात है। राष्ट्रपति के दौरे को तय ट्रैफिक प्लान व तिहरे सुरक्षा घेरे को लेकर की गई प्लानिंग के तहत ही काम किया जा रहा है। उसमें कोई भी फेरबदल अभी तक नहीं किया है। राष्ट्रपति धर्मशाला पहुंचने के बाद सीधे सर्किट हाउस तक जाएंगे। उसके बाद शाम को चार बजकर 55 मिनट पर केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, वाहनों की आवाजाही जारी

वाहनों की आवाजाही अभी तक पहले की तरह ही चल रही है कि वाहनों को किसी तरह से रोका नहीं गया है। जैसे ही राष्ट्रपति धर्मशाला पहुंच जाएंगे तो पहले से सुझाए कुछ मार्गों को राष्ट्रपति मूवमेंट के दौरान बंद रखा जाएगा। शेष ट्रैफिक वैसे ही चलता रहेगा। पुलिस ने कई महत्वपूर्ण चौक व स्थलों पर तीन व तीन से अधिक पुलिस जवान तैनात किए हैं। सुरक्षा व्यवस्था को सुबह से ही जांचा जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी जुटे हैं वहीं प्रशासनिक अधिकारी भी हर तरह से मुस्तैद हैं ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

प्रशासन ने कहा,तैयारियां पूरी

राष्‍ट्रपति के दौरे के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रशासन कई दिन से देश के प्रथम नागरिक के दौरे की रूपरेखा बना रहा था। केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के कुलपति डा एसके बंसल कहते हैं कि यह विश्‍वविद्यालय के इतिहास में बड़ा दिन है जब राष्‍ट्रपति विद्यार्थियों को सम्‍मानित करेंगे।

सर्किट हाउस धर्मशाला में रुकेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के रुकने की व्‍यवस्‍था सर्किट हाउस में की गई है। उन्‍हें व उनकी पत्नी को हिमाचली सब्‍जी लुंगड़ू का मदरा खिलाया जाएगा। उन्‍हें अन्‍य कई हिमाचली व्‍यंजन भी खिलाए जाएंगे।

प्रणब मुखर्जी भी आ चुके हैं यहां

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय में कुछ वर्ष पूर्व दीक्षा समारोह में प्रणब मुखर्जी भी आ चुके हैं जब वह राष्‍ट्रपति थे।

कल अटल सुरंग रोहतांग जाएंगे कोविंद

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द कल शनिवार को अटल सुरंग रोहतांग का दौरा करेंगे। वह सिस्‍सू हेलिपैड पर उतरेंगे जहां से वह सुरंग से होते हुए साउथ पोर्टल पर जाएंगे। गौरतलब है कि रोहतांग सुरंग का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दो वर्ष पूर्व किया था। तब से यह स्‍थल पर्यटन के बड़े के बड़े केंद्र के रूप में पहचान बना चुका है जहां देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।