CUHP Phd Entrance: 20 नवंबर को होगी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा, 120 JRF पास अभ्‍यर्थियों ने भी किया आवेदन #news4
November 17th, 2022 | Post by :- | 52 Views

धर्मशाल : हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के पीएचडी अध्ययन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को होगी। केंद्रीय विवि की ओर से जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) पास अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गई है। केंद्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डाक्‍टर सुमन शर्मा ने कहा अगर दस्तावेज सत्यापन के समय कोई भी जेआरएफ से संबंधित त्रुटि पाई जाती है तो इसके जम्मेदार अभ्यर्थी खुद होंगे। जेआरएफ से सम्मानित अभ्यर्थियों की संख्या करीब 120 है।

172 सीटों के होनी है प्रवेश परीक्षा

अभ्यर्थी एडमिट कार्ड, हाल टिकट एडमिशन पोर्टल पर अपने यूजर आइडी तथा पासवर्ड से लागइन करके प्राप्त कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी की 172 सीटों के लिए करवाई जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 741 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 120 जेआरएफ पास अभ्यर्थी भी शामिल हैं।

सीयू वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड केंद्रीय विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 20 नवंबर को प्रवेश परीक्षा होगी व 30 नवंबर को प्रवेश परीक्षा का परिणाम निकाला जाएगा। पीएचडी की सीटों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू हुई थी। छह नवंबर तक 741 ने आवेदन किया। केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डाक्‍टर सुमन शर्मा ने कहा पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी एडमिट कार्ड केंद्रीय विवि पर डाउनलोड किए जा सकते हैं।

यहां लग रहीं केंद्रीय विवि की कक्षाएं

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय वर्तमान में जिला कांगड़ा में तीन जगह से संचालित हो रहा है। धर्मशाला, देहरा और शाहपुर के छतड़ी स्थित परिसर में कुछ कक्षाएं लग रही हैं। केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के स्‍थायी परिसर का निर्माण धर्मशाला के जदरांगल और देहरा में किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।