Cyber Crime:कुल्लू के शमशी निवासी के साथ 4.4 करोड़ रुपये की हुई साइबर ठगी #news4
September 15th, 2022 | Post by :- | 88 Views

कुल्‍लू : प्रदेश भर में साइबर ठगी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा ही मामला कुल्लू में भी पेश आया। यहां पर शमशी निवासी से पालिसी की फंड वैल्यू दिलवाने के नाम पर चार करोड़ चार लाख रुपये की ठगी की गई है। शमशी निवासी परम देव ने विभिन्न कंपनियों को यह पैसा भेजा है। परम देव ठाकुर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वर्ष 2011 में उसने रिलायंस कंपनी की दो पालिसियां ली थी। जो फंड फलो श्रेणी की थी। उनका प्रीमियम 29 हजार 500 रुपये सालाना था। इसके बाद वर्ष 2016 में उसे दिल्ली के आइजीएमएस कार्यालय से फोन आया कि यह पालिसियां शेयर मार्केट से संबंधित हैं और उसे वह फंड वैल्यू दिलवा देगा।

फोन करने वाले व्यक्ति ने पूछा कि क्या आप यह पालिसियां बंद करवाना चाहते हैं। व्यक्ति ने हां कर दी। ठग ने व्यक्ति को फंड वैल्यू स्वीकृत कराने की के लिए विभिन्न कंपनियों के माध्यम से चार्ज का हवाला देकर पैसे मांगने शुरू कर दिए। धीरे धीरे व्यक्ति पैसे देता रहा। इसमें कभी चैक के माध्यम से पैसे जमा करता रहा। शातिर ने व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी कर चार करोड़ चार लाख रुपये की ठगी की है। व्यक्ति ने अपनी व पत्नी की सेवानिवृत पूंजी, भांजे और साले की सेवानिवृत की पूंजी, दोस्त रिशतेदार, निजी फाइनेंसरों, बैंक से विभिन्न प्रकार के लोन लेकर यह पैसा जमा किया है।

जब तक ठगी होने का शक हुआ तक तक काफी देर हो चुकी थी। अहसास होने पर भुंतर पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन करनी आरंभ कर दी है। कुल्‍लू के पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने कहा कि भुंतर थाना में शमशी के रहने वाले एक व्यक्ति ने शिकायत दी है कि उसके साथ चार करोड़ चार लाख रुपये की ठगी हुई है। इसकी छानबीन की जा रही है। हमारा लोगों से अनुरोध है कि किसी भी ठग के झांसे में न आएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।