खुले में बह रही सीवरेज से गंभीर बीमारी का खतरा #news4
August 25th, 2022 | Post by :- | 68 Views

घुमारवीं : नगर परिषद घुमारवीं के वार्ड-5 की चक्रवर्ती कालोनी तथा बजोहा वार्ड में कई दिन से सीवरेज की गंदगी खुले में बह रही है, जिससे स्थानीय लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। बरसात में खुले में बह रही यह गंदगी किसी गंभीर बीमारी को न्योता दे रही है, लेकिन प्रशासन व संबंधित विभाग जान कर भी अंजान बना हुआ है। करीब एक माह से सीवरेज की गंदगी खुले में सड़क में बह रही है। सीवरेज के दोनों चेंबरों से निकलकर यह गंदगी नाले में मिल रही है। लोग बार-बार संबंधित विभाग व कर्मचारियों को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कोरे आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। गंदगी से लोगों तथा आम राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ रही है। कई दिनों से इन चेंबरों के ढक्कन खुले पड़े हैं, जिनसे कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है।

इनमें से एक चेंबर सड़क किनारे तथा दूसरा चेंबर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला के पिछली तरफ स्कूल को आने वाले रास्ते के किनारे बना हुआ है। ऐसे में कोई भी कभी भी फिसल कर इन चैंबर में गिर सकता है और बड़ी घटना घट सकती है। लोगों को डर सता रहा है कि यह बहती गंदगी सीधी सीर खड्ड में मिल रही है जो बड़ी बीमारी का रूप धारण न कर ले। अगर समय रहते विभाग नहीं संभला तो किसी भी अप्रिय घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है। विभाग को पिछली कई घटनाओं से संज्ञान लेना चाहिए क्योंकि बरसात शुरू होने से पहले भी शहर में डायरिया जैसी बीमारी फैल चुकी है। जहां यह मलयुक्त पानी जा कर मिल रहा है वहां से रोजाना लोगों को पीने का पानी मुहैया करवाया जा रहा है। खुले में बह रही इस गंदगी से इतनी बदबू आ रही है कि स्थानीय लोगों का अपने घरों में रहना मुश्किल हो गया है।

लोगों ने विभाग को चेताया कि अगर शीघ्र इस तरफ ध्यान न दिया गया तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा। मामला ध्यान में आया है। शहर में जितने भी चैनल ओवरफ्लो कर रहे हैं या टूटे हुए हैं, उन्हें जल्द ही ठीक करवा दिया जाएगा।

-यशपाल शर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग घुमारवीं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।