फ्रंट लाइन, हेल्थ वर्कर को बूस्टर डोज अभियान शुरू, डीसी ने किया शुभारंभ #news4
January 10th, 2022 | Post by :- | 249 Views

कांगड़ा : जिला में सोमवार से फ्रंट लाईन वर्कर,  हेल्थ वर्कर को प्री-कासनरी एडिशन कोरोना वैक्सीन (बूस्टर डोज) लगना शुरू हो गई। इसी के साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिकों का भी टीकाकरण किया जाएगा जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां हैं। जिला मुख्यालय स्थित जोनल अस्पताल परिसर स्थित रैन बसेरा में अभियान का शुभारंभ डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने किया। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी बूस्टर डोज लगवाई। स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर में 38 टीकाकरण केंद्र भी निर्धारित किए हैं। इस अभियान के तहत पहले दिन सिविल अस्पताल व प्राथमिकता स्वास्थ्य केंद्र व एचएससी तय किए गए हैं। जानकारी के अनुसार जिला कांगड़ा में इन श्रेणियों के 40 हजार के लगभग लोग हैं, जिन्हें बूस्टर डोज लगाई जाएगी। प्री-कासनरी डोज लगाने के लिए व्यक्ति की सामान्य वैक्सीन डोज और इस वैक्सीन के डोज के बीच का अंतराल 9 माह का होना अनिवार्य है। जिन्होंने 9 माह पूर्व वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाई है, उन्हें यह टीका लगाया जाएगा।

डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला में आज से फ्रंट लाइन व हेल्थ वर्कर्स सहित गंभीर बीमारियों वाले 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्री-कासनरी एडिशन कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत जिला में करीब 40 हजार को डोज दी जाएगी। सेवानिवृत्त डाइट प्रिंसिपल जोगिंद्र कुमार सचदेवा ने बूस्टर डोज लगाने उपरांत कहा कि उन्हें अच्छा अनुभव हो रहा है। उनका कहना था कि सभी जो पात्र हैं, इस डोज को अवश्य लगवाएं। मास्क पहने रहें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और हाथों की स्वच्छता भी ध्यान रखें। स्टाफ नर्स पूनम का कहना था कि आज सभी हेल्थ वर्कर ने बूस्टर डोज लगवाई है। इसके अतिरिक्त 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के ऐसे लोग जिन्हें गंभीर बीमारी है, उन्हें भी यह डोज लगाई जा रही है। मेरा यही कहना है कि जो भी पात्र हैं, उन्हें यह डोज लगवानी चाहिए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।